Rahul Gandhi and PM Modi
राहुल गांधी-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फ़ाइल फोटो)

Loading

हैदराबाद. कांग्रेस ने अपनी कार्य समिति की बैठक से एक दिन पहले शुक्रवार को तेलंगाना की भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सरकार पर तीखा प्रहार किया। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि राजनीति में उनका प्रमुख दुश्मन भाजपा है और BRS संसद में अलोकतांत्रिक कानूनों का समर्थन करती है। केसीआर की पार्टी भाजपा का समर्थन कर रही है। मोदी सरकार और KCR सरकार एक ही सिक्के की दो पहलू है।

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि भाजपा और बीआरएस पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा, “निश्चित तौर पर हमारे पास पुराना अनुभव है। हमारी लड़ाई पीएम नरेंद्र मोदी से है। राजनीति में हमारा प्रमुख दुश्मन भाजपा और उनकी विचारधारा है। वे (केसीआर की पार्टी) संसद में अलोकतांत्रिक कानूनों का समर्थन करते हैं। केसीआर की पार्टी भाजपा का समर्थन कर रही है, वे वास्तव में लोगों के खिलाफ हैं। वे लोकतंत्र विरोधी हैं।”

वेणुगोपाल ने इंडिया गठबंधन द्वारा 14 TV एंकरों के बहिष्कार को लेकर कहा, “मीडिया लोकतंत्र का रक्षक है। मीडिया की भूमिका सरकार की गलतियों को सुधारना है। इसी प्रकार मीडिया भी विपक्ष को अपनी बात कहने में सहयोग करता था। लेकिन दुर्भाग्य से, मीडिया में कुछ लोग सरकार का समर्थन कर रहे हैं और विपक्ष का चेहरा खराब कर रहे हैं। यह पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के लिए प्रायोजित पत्रकारिता है, इसीलिए इंडिया गठबंधन ने यह फैसला लिया है।”

वेणुगोपाल ने आगे कहा कि पार्टी को पूरी उम्मीद है कि वह तेलंगाना समेत उन सभी पांच राज्यों में सरकार बनाने जा रही है जहां इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं। इस साल नवंबर-दिसंबर में तेलंगाना के अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है।

उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया कि सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी ने पृथक तेलंगाना राज्य के गठन का वादा किया था जिसे उसने पूरा किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने आरोप लगाया कि भारत राष्ट्र समिति की सरकार में तेलंगाना देश में सबसे भ्रष्ट राज्य बन गया है। उन्होंने कहा कि तेलंगाना की जनता भ्रष्टाचार और कुशासन से बहुत परेशान है। वेणुगोपाल ने कहा, “हम तेलंगाना के लोगों को छह गारंटी देने जा रहे हैं। सरकार बनने पर महीने के भीतर इन गारंटी को पूरा किया जाएगा।”

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने आरोप लगाया, “मोदी सरकार और केसीआर सरकार एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। दिल्ली में नरेंद्र मोदी और हैदराबाद में केसीआर, इन दोनों में कोई फर्क नहीं है।” उन्होंने दावा किया, “दिल्ली में मोदी जी परेशान है, हैदराबाद में केसीआर परेशान हैं। तेलंगाना में एक ही गाना है, कांग्रेस को आना है।” रमेश ने कहा कि कांग्रेस तेलंगाना की जनता को छह गारंटी देने जा रही है जिसे कर्नाटक की तरह यहां भी सरकार बनने पर पूरा किया जाएगा।

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक 16 सितंबर को होगी और फिर इसके अगले दिन विस्तारित कार्य समिति की बैठक होगी। विस्तारित कार्य समिति की बैठक में कार्य समिति के सभी सदस्यों के अलावा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और कई अन्य वरिष्ठ नेता भाग लेंगे। कार्य समिति की बैठक के बाद 17 सितंबर को हैदराबाद के निकट एक जनसभा भी होगी जिसे पार्टी के शीर्ष नेता संबोधित करेंगे। (एजेंसी इनपुट के साथ)