mayor Asha Lakra
Representative Pic

    Loading

    -ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची: रांची (Ranchi) की मेयर डॉ. आशा लकड़ा (Mayor Dr. Asha Lakra) को राष्ट्रपति की स्वीकृति से महानदी कोल्फील्डस लिमिटेड (MCL) की नॉन ऑफिसियल पार्ट टाइम डायरेक्टर (Non Official Part Time Director) नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति तीन वर्षों के लिए की गई है। महानदी कोल्फील्डस लिमिटेड का नॉन ऑफिसियल पार्ट टाइम डायरेक्टर नियुक्त किए जाने पर सेंट्रल कोल्फील्डस लिमिटेड (CCL) के अधिकारियों ने मेयर डॉ. आशा लकड़ा को बधाई दी। इधर, एमसीएल का नॉन ऑफिसियल पार्ट टाइम डायरेक्टर नियुक्त किए जाने पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता और कार्यकर्ता समेत रांची नगर निगम के पार्षदों ने भी मेयर को बधाई दी।

    मेयर डॉक्टर आशा लकड़ा ने नई जिम्मेदारी दिए जाने पर केंद्र सरकार और भारतीय जनता पार्टी के सभी कार्यकर्ता और भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को नई जिम्मेदारी दिए जाने पर आभार व्यक्त किया। नई जिम्मेदारी के बाबत मेयर ने कहा कि केन्द्रीय स्तर पर जिम्मेदारी का वहन करने साथ साथ रांची नगर निगम से जुड़ी समस्याओं के खिलाफ आवाज उठाना बंद नहीं करेंगीI फिलहाल रांची में दीपावली के तुरंत बाद छठ पूजा निकट है, और ऐसी स्थिति में रांची के डैम तालाब और नदियों पर छठ व्रत करने वाले भक्तों के लिए साफ-सफाई की व्यवस्था दुरुस्त नहीं हैI  इस पर खुद संज्ञान लेते हुए उन्होंने स्वयं भ्रमण कर छठ घाटों का मुआयना किया और निर्देश भी जारी कियेI 

    विद्युत कनेक्शन काटकर आम लोगों को परेशान करना उचित नहीं

    छठ पूजा के बाबत मेयर डॉ. आशा लकड़ा ने कहा कि दीपावली और महापर्व छठ के दौरान विद्युत विभाग की ओर से की जा रही कार्रवाई उचित नहीं है। रांची नगर निगम के 73 एचवाईडीटी का विद्युत कनेक्शन काटे जाने पर दुःख जाहिर करते हुए उन्होंने इसे अनुचित करार दिया I उन्होंने कहा कि इससे शहर के लोगों को परेशानी हो रही है। मेयर ने कहा कि बिजली विभाग को बिल का भुगतान नहीं किए जाने से विभाग को समय पर राजस्व का भुगतान नहीं हो पाया है, परंतु त्योहार के दौरान विद्युत कनेक्शन काटकर आम लोगों को परेशान करना उचित नहीं है। मिनी एचवाईडीटी व एचवाईडीटी से अधिकांशतः निम्न वर्ग के लोग ही लाभान्वित हैं। 

    बकाये राशि के भुगतान को लेकर जल्द ही निर्णय 

    इस संदर्भ में विद्युत विभाग के अधिकारी को रांची नगर निगम के अधिकारी और जनप्रतिनिधियो से संपर्क कर बकाए राशि के भुगतान के लिए पहल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि रांची नगर निगम परिषद की आगामी बैठक में इस विषय पर चर्चा कर विद्युत विभाग के बकाये राशि के भुगतान पर चर्चा की जाएगी, ताकि इस समस्या का  स्थाई समाधान हो सके। मेयर ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से आग्रह करते हुए कहा कि दीपावली और छठ महापर्व के दौरान मिनी एचवाईडीटी व एचवाईडीटी का विद्युत कनेक्शन काटने की कार्रवाई पर रोक लगाई जाए। विद्युत विभाग के बकाये राशि के भुगतान को लेकर जल्द ही उचित निर्णय लिया जाएगा।

     मशीन से नदी में सफाई संभव 

    इस बीच, आशा लकड़ा ने जगन्नाथपुर तालाब में विड हार्वेस्टर मशीन का शुभारंभ किया। मेयर ने बताया कि इस मशीन के माध्यम से दो-तीन दिनों के अंदर तालाब में फैली जलकुंभी और गंदगी की सफाई होगी। निगम क्षेत्र में लगभग 30 से 35 तालाब और दो बड़े जलाशय हैं। रांची नगर निगम की ओर से अब तक सफाईकर्मियों के माध्यम से ही तालाब की सफाई कराई गई। इस व्यवस्था के तहत तालाबों और जलाशयों का सफाई सालभर काम समय में सुगमता से कराया जाएगा। शहरी क्षेत्र में स्वर्णरेखा, जुमार व पोतपोटो नदी भी है, जिसकी समय-समय पर सफाई कराने की आवश्यकता है। इस मशीन से नदी में फैली गंदगी की सफाई संभव होगी। मेयर ने कहा कि पूर्व में तालाबों और जलाशयों की सफाई के लिए भाड़े पर विड हार्वेस्टर मशीन लेने की योजना बनाई गई थी, जो संभव नहीं हो सका। इस व्यवस्था को शुरू करने में विलंब अवश्य हुआ। अब रांची नगर निगम के पास तालाबों और जलाशयों को स्वच्छ रखने के लिए उपयुक्त संसाधन उपलब्ध है।