Finance Minister Palanivel Thiagarajan
(Image-Twitter)
Finance Minister Palanivel Thiagarajan (Image-Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: महिला सशक्तिकरण के लिए लड़िकयों का पढ़ाई करना बेहद जरुरी है, ऐसे में पैसों के आभाव से लड़कियों की शिक्षा न रुके इसलिए तमिलनाडु सरकार ने एक बहुत ही सरहानीय कदम उठाया है। बता दें कि तमिलनाडु सरकार (Tamil nadu Govt) ने सरकारी स्कूलों में लड़कियों को उनकी उच्च शिक्षा (Girls Education Scholarships) को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने और उनकी मदद करने के लिए एक फैसला किया है, इसके तहत वे हर महीना लड़किओं को 1 हजार रूपये देने वाले है। आइए जानते है इस बारे में पूरी जानकारी… 

    वित्त मंत्री ने की घोषणा 

    आपको बता दें कि राज्य के वित्त मंत्री पलानीवेल त्यागराजन ने शुक्रवार, कल यानी होली के खास पर्व 18 मार्च, 2022 को इसकी घोषणा की है। सरकारी स्कूलों में नामांकित छात्राओं के बैंक खातों में 1000 रुपये की राशि जमा की जाएगी। राज्य सरकार के अनुसार, इस योजना से लगभग 6 लाख छात्र लाभान्वित होंगे। इस योजना के लिए कुल 698 करोड़ रुपये का परिव्यय दिया गया है। यह उच्च शिक्षा में सरकारी स्कूलों की लड़कियों के कम नामांकन अनुपात के मुद्दे से निपटने के लिए भी किया जा रहा है। इस योजना के तहत लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद होगी। 

    इस योजना के तहत होगा फायदा

    इस कल्याणकारी पहल से कई गरीब लड़कियों का कल्यान होगा और लड़कियां अपनी पढ़ाई पूरी कर सकती हैं। तमिलनाडु एफएम राजन ने घोषणा की कि “मूवलुर रामामिरथम अम्मैयार मेमोरियल मैरिज असिस्टेंस स्कीम” नामक पहले की योजना को रूपांतरित किया जा रहा है और अब इसे “मूवलुर रामामिरथम अम्मैयार उच्च शिक्षा आश्वासन योजना” कहा जाएगा। तमिलनाडु सरकार के बयान के अनुसार, सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 12 तक की सभी छात्राओं को उनके स्नातक डिग्री, डिप्लोमा और आईटीआई पाठ्यक्रमों (ITI courses) के निर्बाध रूप से पूरा होने तक उनके बैंक खातों में 1,000 रुपये दिए जाएंगे। 

    और भी कई योजनाएं 

    इस बारे में जानकारी देते हुए वित्त मंत्री ने कहा, “छात्र अन्य उपलब्ध छात्रवृत्ति के अलावा इस योजना के लिए पात्र होंगे।” मंत्री ने आगे कहा कि ईवीआर मणिअम्मैयार मेमोरियल विधवा की बेटी विवाह सहायता योजना, डॉ मुथुलक्ष्मी रेड्डी मेमोरियल अंतर-जाति विवाह सहायता योजना, अन्नाई टेरेसा अनाथ बालिका विवाह सहायता योजना और डॉ धर्मम्बल अम्मैयार मेमोरियल विधवा पुनर्विवाह सहायता योजना जैसी योजनाएं जारी रहेंगी।

    आपको बता दें कि उन्होंने 2022-23 का बजट पेश करते हुए कहा, ”इस योजना के लिए 698 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है। मंत्री ने कहा कि छात्र अन्य छात्रवृत्तियों के अलावा इस योजना के लिए पात्र होंगे। इस योजना से लड़कियों को आगे बढ़ने के लिए बहुत मदद होगी।