Jallikattu in Avaniyapuram, Madurai, Tamil Nadu
PTI Photo

Loading

नई दिल्ली: तमिलनाडु (Tamil Nadu) में पोंगल (Pongal) त्यौहार के पर्व पर चल रहे सांस्कृतिक और पारंपरिक खेल जल्लीकट्टू (Jallikattu) ने भयानक मोड़ ले लिया है। दरअसल, सोमवार को शिवगंगा में जल्लीकट्टू (Jallikattu) कार्यक्रम के बीच नाबालिग सहित दो दर्शकों की जान चली गई और करीब 40 लोग घायल हो गए। शिवगंगा (Sivaganga) पुलिस ने इस घटना की पुष्टि की।

जल्लीकट्टू खेल के दौरान यह घटना तमिलनाडु के शिवगंगा जिले में घटी जहां आयोजन के दौरान सांडों ने एक नाबालिग समेत दो लोगों को मार डाला। बता दें कि दोनों ही पीड़ित सांडों को काबू करने का खेल देख रहे थे। इसी दौरान कई सांड उनसे टकरा गए, जिससे दोनों बुरी तरह घायल हो गए। घायलों का अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 

पहले भी हो चुके हैं हादसे 

बता दें, जल्लीकट्टू त्योहार के दौरान हुआ यह हादसा पहली बार नहीं है। मंगलवार को भी राज्य के पलामेडु में जल्लीकट्टू के दौरान 14 पशु ट्रेनर, 16 दर्शकों समेत करीब 40 लोग घायल हो गए थे।

ऐसे खेला जाता है ‘जल्लीकट्टू’ 

जल्लीकट्टू एक सदियों पुराना कार्यक्रम है जो ज्यादातर तमिलनाडु राज्य में पोंगल उत्सव के हिस्से के रूप में मनाया जाता है।खेल में, एक बैल को लोगों की भीड़ में छोड़ दिया जाता है और कार्यक्रम में भाग लेने वाले बैल की पीठ पर बड़े कूबड़ को पकड़ने की कोशिश करते हैं, जिससे बैल को रोकने का प्रयास किया जाता है।