Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti
छत्रपति शिवाजी महाराज (फाइल फोटो)

Loading

पणजी: गोवा (Goa News) में मडगांव कस्बे के समीप एक गांव में कुछ लोगों द्वारा छत्रपति शिवाजी महाराज (Shivaji Maharaj) की प्रतिमा स्थापित करने और दूसरे समूह द्वारा आपत्ति जताये जाने से इलाके में तनाव फैल गया। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। पुलिस के मुताबिक, क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया है।  मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज की 394वीं जयंती के अवसर पर राज्य भर में कार्यक्रम आयोजित किए गये।  

अधिकारी ने बताया कि रविवार को साओ जोस डी एरियाल गांव में शिवाजी महाराज की एक आदमकद प्रतिमा स्थापित की गई थी, जिसके बाद दो समूहों के बीच विवाद हुआ। पुलिस अधीक्षक (दक्षिण) सुनीता सावंत ने बताया, ”हालात काबू में हैं और गांव में पुलिस बल तैनात किया गया है।” गोवा के समाज कल्याण मंत्री सुभाष फलदेसाई ने रविवार को गांव का दौरा करने के बाद कहा कि प्रतिमा एक निजी भूमि पर स्थापित की गई थी और स्थानीय पंचायत से सभी तरह की अनुमति लेकर उपजिलाधिकारी को सूचित किया गया था। 

उन्होंने बताया, ”छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। कुछ राजनीतिक ताकतें स्थानीय लोगों को प्रतिमा की स्थापना के खिलाफ भड़का रही हैं। ” 

 भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्थानीय नेता सेवियो रोड्रिग्स ने सोमवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, ”एक भारतीय ईसाई होने के नाते मेरे मन में हमारी मातृभूमि की रक्षा के लिए छत्रपति शिवाजी के योगदान के प्रति बेहद सम्मान है। मुझे निराशा है कि गोवा में कुछ लोग सांप्रदायिक राजनीति करने के मकसद से, हमारी मातृभूमि की रक्षा में शिवाजी के बलिदान को कमतर आंकते हैं।”  

 रोड्रिग्स ने कहा कि शिवाजी एक कट्टर राष्ट्रवादी थे और उनके अदम्य साहस तथा भारत माता के प्रति समर्पण के कारण हर भारतीय को उनसे प्रेरित होना चाहिए। (एजेंसी)