CM Hemant Soren

    Loading

    -ओम प्रकाश मिश्र 

    रांची: झारखंड (Jharkhand) में स्वास्थ्य सुविधाओं (Health Facilities) का विस्तार और बेहतर बनाने की दिशा में सरकार लगातार प्रयास कर रही है। लोगों को अपने ही राज्य में अच्छी चिकित्सीय सुविधाएं (Medical Facilities) मिले, यह हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है । मुख्यमंत्री  हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने सेंटेविटा अस्पताल, रांची के  कार्डियक यूनिट में कैथलैब का ऑनलाइन उद्घाटन करते हुए ये बातें कहीं। उन्होंने विश्व स्तरीय और अत्याधुनिक कैथलैब स्थापित करने के लिए अस्पताल प्रबंधन को बधाई और शुभकामनाएं दी।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में ऐसी मजबूत स्वास्थ्य संरचना बनाने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि यहां के मरीजों को इलाज के लिए राज्य के बाहर के बड़े शहरों कि बड़े अस्पतालों का रुख नहीं करना पड़े।  इससे ना सिर्फ उनका अपने ही घर में बेहतर इलाज हो सकेगा, बल्कि इसमें होने वाले भारी भरकम खर्च से भी निजात मिलेगी। इसके अलावा दूरदराज के अस्पतालों में जाने से होने वाली विभिन्न परेशानियों से भी निजात मिलेगी।

    स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार हो रही बढ़ोतरी 

    मुख्यमंत्री ने कहा कि चाहे सरकारी अस्पताल हो या निजी, यहां अत्याधुनिक चिकित्सीय सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। विशेषकर रांची में अब गंभीर से गंभीर बीमारियों के समुचित इलाज के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी ज्यादा से ज्यादा निवेश हो, इसके लिए सरकार के द्वारा तमाम कदम उठाए जा रहे हैं।

    स्वास्थ्य क्षेत्र में कई चुनौतियों से निपटना है 

    मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार कई चुनौतियां आ रही हैं, जिससे निपटना है। उन्होंने कहा कि पिछले 2 वर्षों से कोविड-19 महामारी से लगातार हम जंग कर रहे हैं ।अपने सीमित संसाधनों तथा बेहतर प्रबंधन के माध्यम से इस महामारी को काफी हद तक काबू में करने में कामयाब रहे हैं। इसमें चिकित्सकों और चिकित्सक कर्मियों की काफी अहम भूमिका रही है। उन्होंने यह भी कहा कि चुनौतियां अभी खत्म नहीं हुई है। लिहाजा, स्वास्थ संसाधनों को लगातार बढ़ाया जा रहा है। इस दिशा में सरकार पूरी तत्परता और संवेदनशीलता के साथ काम कर रही है। इस मौके पर मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे के अलावा राज्यसभा सांसद धीरज साहू, सेंटेविटा  अस्पताल के निदेशक  अमित साहू के अलावा कई चिकित्सक ऑनलाइन मौजूद थे।