Training booklet “Birsa Harit” useful for training of beneficiaries of village scheme, Horticulture Sakhi/Mitra, Mahila Mat and MNREGA workers – Rajeshwari B.

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : जमीनी स्तर (Grassroots) पर कार्य कर रहे मनरेगा कर्मी (MGNREGA Workers) और बागवानी (Horticulture) सखी/मित्र और ग्राम योजनाओं से जुड़े लाभुकों को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण देने के लिए राज्य सरकार ने आज हरित ग्राम योजना पर आधारित “बिरसा हरित” नामक पुस्तिका का विमोचन किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीण विकास विभाग के सचिव डॉ. मनीष रंजन ने कहा कि मनरेगा अंतर्गत महत्वाकांक्षी योजना ‘बिरसा हरित ग्राम योजना’ का क्रियान्वयन विगत कई वर्षों से किया जा रहा है विभाग इस योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन को लेकर काफी गंभीर है।

    योजना के बेहतर क्रियान्वयन, समय पर गुणवत्तापूर्ण सामग्री की उपलब्धता और योजना के अनुश्रवन के लिए समय-समय पर कई दिशा-निर्देश निर्गत किए गए है। इस योजना के बेहतर क्रियान्वयन एवं उचित प्रबंधन के लिए प्रशिक्षण देने की आवश्यकता है जिसे सरकार अपनी जिम्मेवारी के साथ करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

    डॉ. मनीष रंजन ने कहा  कि यह पुस्तिका बिरसा हरित ग्राम योजना के लाभुकों एवं बागवानी सखी/मित्र, महिला मेट और मनरेगा कर्मियों और मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि मनरेगा अंतर्गत बागवानी योजना के निरंतर विस्तार से न केवल आजीविका को सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी बल्कि झारखंड राज्य को और भी हरा-भरा बनाने और फल की सर्वाधिक उत्पादकता वाले राज्यों की श्रेणी में लाने में मदद मिलेगी। 

    आजीविका को और भी सुदृढ़ बनाने की ओर अग्रसर

    इस अवसर पर मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी. ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन करने और खेती आधारित आजीविका को संबल प्रदान करने के लिए मनरेगा अंतर्गत ‘बिरसा हरित ग्राम योजना’ का क्रियान्वयन विगत कुछ वर्षों से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बागवानी योजना से न केवल गरीब परिवारों के आय के अतिरिक्त स्रोत का सृजन हुआ है बल्कि उनके बंजर खाली पड़े जमीनों को उपजाऊ बनाने एवं इसकी उपयोगिता बढ़ाने में भी मनरेगा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। साथ ही साथ बागवानी के अन्दर अन्य कई प्रकार के फसलों एवं सब्जिओं की अन्तःखेती से लाभुक अपनी आजीविका को और भी सुदृढ़ बनाने की ओर अग्रसर हैं। 

    उपचार और महत्वपूर्ण दिशा निर्देश का उल्लेख किया गया

    राजेश्वरी बी. ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग द्वारा बिरसा हरित ग्राम योजना के उद्देश्य की पूर्ति के लिए बिरसा हरित ग्राम योजना के ऊपर यह प्रशिक्षण पुस्तिका तैयार की गयी है। इस पुस्तिका में बागवानी योजना के चयन से लेकर इसके देखभाल और फसलों की बीमारी की पहचान एवं इसके उपचार और महत्वपूर्ण दिशा निर्देश का उल्लेख किया गया है। उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण पुस्तिका बिरसा हरित ग्राम योजना के लाभुकों, बागवानी सखी/मित्र, महिला मेट एवं मनरेगा कर्मियों के प्रशिक्षण और अत्यंत उपयोगी साबित होगी। इस अवसर पर प्रदान टिम कोऑर्डिनेटर प्रेम शंकर, मनरेगा के स्टेट प्रोग्राम ऑफिसर  शिव शंकर सिंह समेत विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।