Keshav Prasad Maurya

Loading

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य  (Keshav Prasad Maurya) ने ‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड को यादगार बनाने की अपील करते हुए कहा कि ‘मन की बात’ (100th Episode of Mann Ki Baat) ने छोटे-छोटे प्रयोग करने वालों को पहचान दी। आकाशवाणी को युवा पीढ़ी तक ले जाने में भी इसने अहम भूमिका निभाई। आधे घंटे की यह कड़ी करोड़ों लोगों को राष्ट्र के प्रति योगदान देने के लिए प्रेरित करती है। देश की  शक्ति को संगठित करने का काम इस मंच के जरिए किया गया है। ‘मन की बात’ लोकतंत्र (Democracy) की बुनियाद पर आधारित है। ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) कार्यक्रम गुमनाम नायकों की पहचान और सम्मान के साथ समाज को प्रेरित करने का माध्यम बना हैं। ‘मन की बात’ में ऐसे नायकों का उल्लेख किया गया, जिनकी वैश्विक स्तर पर पहचान इस कार्यक्रम से मिली।

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और ग्राम्य विकास मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने देश के पीएम नरेंद्र मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 100वें एपीसोड को ऐतिहासिक बनाने के लिए इसे गांव-गांव तक पहुंचाने की पहल की हैं। मौर्य ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि रविवार को रेडि‍यो पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम में यूपी के राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों की ग्रामीण महिलाओं को जोड़ा जाए। साथ ही साथ मनरेगा योजना में काम करने वाले श्रमिक बन्धु भी मन की बात में प्रधानमंत्री के विचारों को सुनकर नवाचार और कुछ अभिनव करने की ओर उन्मुख हों।

आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं

मिशन निदेशक, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि 30अप्रैल को प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ के 100वें एपीसोड (रेडियो कार्यक्रम) को सुनने के लिए ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों की लगभग 80लाख दीदियों, ग्राम संगठन और संकुल स्तरीय संघ के सदस्यों की सहभागिता सुनिश्चित करायी जाए, जिससे ग्रामीण क्षेत्र की निर्धन परिवारों की सदस्य जागरूक और लाभान्वित हो सकें और महिलाओं को अपनी आजीविका संवर्धन और आत्मनिर्भर बनने की भावना और अधिक बलवती हो सकें, साथ ही साथ उनके स्वावलंबन के प्रयासों को और अधिक बल मिल सके। इस बारे में जिला स्तर और विकास खं‍ड और गांव स्तर पर की जाने वाली तैयारियों के सम्बन्ध में आवश्यक गतिविधियां चल रही हैं और सम्बंधित को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर महीने के अंतिम रविवार को देशवासियों के साथ रेडियो के जरिए संवाद करते हैं। इसके लिए आकाशवाणी पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम प्रसारित होता है। इस कड़ी में आगामी 30 अप्रैल को पीएम मोदी 100वीं बार ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से जन-मन की बात देशवासियों तक पहुंचाएंगे। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ‘मन की बात’ को गांव-गांव तक पहुंचाने की पहल की है। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मन की बात सुनवाने के लिए विशेष रूप से फोकस किया जा रहा हैं।

पीएम कर चुके हैं खास और गुमनाम शख्सियतों का जिक्र 

मौर्य ने कहा कि राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गांवों में गठित महिलाओं के स्वयं सहायता समूह की सदस्य के रूप में सक्रिय लगभग  80लाख ‘दीदियां’ और मनरेगा के श्रमिक बंधु  ‘मन की बात’ से रूबरू होंगे। मौर्य ने कहा कि पीएम जनता के साथ सतत संवाद बनाए रखने के क्रम में विभि‍न्न माध्यमों से लोगों के मन की बात को महसूस कर रेडियो के जरिए देशवासियों के साथ साझा करते हैं। उन्होंने कहा कि अब तक प्रसारित हो चुके इस कार्यक्रम के 99 एपीसोड में अधिकतम बार यूपी में हो रहे सकारात्मक कामों, खास और गुमनाम शख्सियतों का जिक्र पीएम ने किया है। इसलिए इस कार्यक्रम के 100वें  एपिसोड को लेकर प्रदेशवासियों में खासा उत्साह, उमंग और उत्सुकता है। 

100वें एपिसोड को यादगार बनाने की कोशिश

उन्होंने कहा कि इसके मद्देनजर 100वें एपिसोड को यादगार बनाने की उनकी भी कोशिश हैं, इसमें गांव को केन्द्र में रखते हुए ग्रामीण विकास के मुख्य सारथी साबित हो रहे मनरेगा मजदूरों और स्वयं सहायता समूहों की दीदियों को इस कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। मौर्य ने कहा कि पीएम मोदी ‘मन की बात’ कार्यक्रम में प्रेरक और उत्साहजनक बातें साझा करते हैं, जिससे लोगों के जीवन में एक नयी ऊर्जा का संचार होता है। कार्यक्रम के 100वें एपीसोड में इस उत्साह को ग्रामीण इलाकों में शिखर तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री पर्यावरण, सामाजि‍क कार्य, खेत-खलिहान और किसानों सहित विकास से जुड़े सकारात्मक कामों का इस कार्यक्रम में जिक्र करते हैं। जिससे देशवासी इस तर‍ह के कामों में खुद को शा‍मिल करने के लिए प्रेरित हो सकें। गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद 3 अक्टूबर 2014 को विजय दशमी के दिन आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम का आगाज किया था।