cm yogi

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) से ठीक पहले विधायकों और मंत्रियों के धड़ाधड़ इस्तीफों के कारण बैकफुट पर आई भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उम्मीदों के उलट अपने ज्यादातर मौजूदा विधायकों को फिर से टिकट (Ticket) दे दिया है। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पहली सूची (First List) जारी कर दी है। इस सूची में पहले और दूसरे चरण के लिए उम्मीदवारों के नामों का एलान किया गया है। पार्टी ने पहले 30 से 40 फीसदी विधायकों के टिकट काटने के दावों के विपरीत महज 20 लोगों के टिकट काटे हैं और उनमें से भी पांच पहले ही पार्टी छोड़ चुके हैं, जबकि दो की उम्र 75 पार हो गयी है। इस तरह पार्टी ने बामुश्किल 20 फीसदी से भी कम मौजूदा विधायकों के ही टिकट काटे हैं।

    सूची के मुताबिक, गोरखपुर शहर सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, जबकि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू सीट से चुनाव लड़ेंगे। बीजेपी ने पहले चरण की 58 में से 57 सीटों पर जबकि दूसरे चरण की 55 में से 48 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान आज किया है। पहले चर्चा थी कि हिन्दुत्व की लहर को धार देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अयोध्या से चुनाव लड़ाया जा सकता है पर आखिर वक्त में किसी तरह के प्रयोग से बचते हुए उनके लिए गोरखपुर सीट का एलान किया गया।

    पार्टी ने 21 नए उम्मीदवारों को मैदान में उतारा

    दिल्ली स्थित पार्टी के राष्ट्रीय मुख्यालय में उत्तर प्रदेश में बीजेपी के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, पार्टी महासचिव अरूण सिंह ने उम्मीदवारों के नामों का एलान किया। राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने बताया कि नोएडा से पंकज सिंह, जेवर से धीरेंद्र सिंह, मथुरा से श्रीकांत शर्मा, गाजियाबाद से अतुल गर्ग, अतरौली से संदीप सिंह, साहिबाबाद से सुनील शर्मा चुनाव मैदान में उतरेंगे। आगरा ग्रामीण से उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल और पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बेबी रानी मौर्य, बागपत से योगेश धामा, देवबंद से बृजेश सिंह रावत और मुरादाबाद नगर से रितेश गुप्ता चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने 21 नए उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

    कई मंत्री, विधायकों ने बीजेपी का साथ छोड़ा 

    धर्मेंद्र प्रधान ने इस मौके पर केंद्र व राज्य सरकार की उपलब्धियों का भी बखान किया। उन्होंने कहा कि सामान्य वर्ग की सीट पर भी दलित नेताओं को लड़ाया जाएगा। पार्टी ने सहरानपुर देहात की सामान्य सीट से दलित नेता जगपाल को टिकट दिया है। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश में बीजेपी को एक के बाद एक जोरदार झटके लगे हैं और इन झटकों की वजह से निश्चित रूप से पार्टी हिल गई है। स्वामी प्रसाद मौर्य, धर्म सिंह सैनी, दारा सिंह चौहान ने योगी कैबिनेट से इस्तीफा दिया तो कई विधायकों ने भी बीजेपी का साथ छोड़ दिया।