UP GIS-2023 में शामिल हुए सीएम योगी, बोले- नई औद्योगिक परियोजनाओं के लिए यूपी है बेस्ट, यहां है ‘ईज ऑफ स्टार्टिंग बिजनेस’

    Loading

    लखनऊ : ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (Ease of Doing Business) के लिए राष्ट्रीय स्तर पर हो रही सराहना के बीच उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) ईज ऑफ स्टार्टिंग बिजनेस (Ease of Starting Business) पर फोकस कर रही है। नई दिल्ली में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) के कर्टेन रेजर सेरेमनी में मुख्यमंत्री योगी (Chief Minister Yogi) ने जिन दो पोर्टलों की शुरुआत की, वह इस लिहाज से बेहद उपयोगी होने वाले हैं। 

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रोएक्टिव इनवेस्टर कनेक्ट और हैंडहोल्डिंग के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर करने और उनके कार्यान्वयन की निगरानी के लिए “निवेश सारथी” के नाम से एक नई ऑनलाइन प्रणाली विकसित की गई है, साथ ही एक ऑनलाइन इंसेंटिव मैनेजमेंट सिस्टम भी विकसित किया गया है। यह पोर्टल निवेशकों को पूर्ण सहूलियत देने वाले वन स्टॉप सॉल्यूशन सेंटर जैसे होंगे। प्रदेश में अलग-अलग सेक्टर की पॉलिसी के जरिए निवेश पर मिलने वाले इंसेंटिव के लिए निवेशकों को अब विभागों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। किस निवेश पर कितना इंसेंटिव मिलेगा, इंसेंटिव दिए जाने की प्रक्रिया कहां तक पहुंची है, पैसा कितने दिनों में खाते में आ जाएगा, इन सारे सवालों के जवाब और जानकारियां ऑनलाइन मिल सकेंगी। 

    यही नहीं, एमओयू के बाद उसकी प्रगति की सीधी निगरानी में भी आसानी होगी। वहीं यूपी सरकार का सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम “निवेश मित्र” पोर्टल उद्यमियों को नई परियोजना की शुरुआत में सबसे बड़ा मददगार है। पोर्टल के माध्यम से राज्य के छोटे, मध्यम और बड़े उद्यमियों के लिए सम्बंधित विभागों से सुरक्षा, कानूनी मेट्रोलॉजी, पर्यावरणीय मुद्दे की मंजूरी और गैर आपत्ति प्रमाण पत्र जैसी 150 से अधिक सेवाएं आसानी से उपलब्ध हो रही हैं।