सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credits-ANI Twitter)
सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credits-ANI Twitter)

    वाराणसी: सीएम योगी (CM Yogi) का वाराणसी (Varanasi) को जाम मुक्त (Jam Free) करने का संकल्प अब सार्थक होता दिख रहा है। वाराणसी के सबसे भीड़-भाड़ वाले इलाके मैदागिन और आसपास के क्षेत्र में अब पहले की तरह बेतरतीब खड़ी गाड़ियां नहीं दिख रही हैं। दो दिनों में ही यातायात (Traffic) में काफी सुधार दिखने लगा है। जिससे यातायात के सुगम होने में काफी मदद मिल रही है। 25 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) इस अंडरग्राउंड पार्किंग (Underground Parking) की सौगात काशीवासियों को दी थी। 

    पूर्वांचल की सबसे बड़ी मंडी वाला इलाका मैदागिन जो अक्सर जाम से जूझता रहता था। यहीं से मंदिर और घाटों तक जाने का रास्ता होने से पर्यटक भी अक्सर ट्रैफिक में फंस जाते थे। इसका मूल कारण व्यवस्थित पार्किंग का नहीं होना था। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनता को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए व्यवस्थित पार्किंग का निर्माण कराया है। जो अब जनता को जाम और जुर्माना दोनों से निजात दिला रही है। पार्किंग स्थल अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार बना है। जहां आपकी बेशक़ीमती गाड़ी हर प्रकार से पूरी तरह सुरक्षित रहेगी। 

    जाम से छुटकारा मिलेगा

    प्रधानमंत्री के हाथों सोमवार को टाउन हॉल स्थित पार्किंग के लोकार्पित होने के बाद पार्किंग का संचालन शुरू हो गया है। व्यवसायी समेत अन्य लोगों ने अपनी दो पहिया एवं चार पहिया वाहन टाउन हॉल पार्किंग में खड़ा करना शुरू कर दिया है। इस पार्किंग के निर्माण से नगरवासियों, पर्यटकों और श्रद्धालुओं को काफी सुविधा मिल रही है। मैदागिन चौराहा शहर के व्यस्ततम चौराहों में से एक है जो श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, काल भैरव मंदिर जैसे प्रमुख स्थानों का मुख्य मार्ग है। स्थानीय व्यापारी आनंद सेठ का कहना है कि आने वाले त्योहारों के पहले पार्किंग के शुरू होने से पूर्वांचल से आने वाले व्यापारियों, देश विदेश से आने वाले पर्यटकों और स्थानीय लोगों को काफी सहूलियत होगी और जाम से भी छुटकारा मिलेगा। उन्होंने कहा इस तरह के बड़े और व्यवस्थित पार्किंग की जरुरत वर्षो से थी। जिसे योगी जी ने पूरा किया है। 

    प्रधानमंत्री ने किया था उद्घाटन

    अपर पुलिस आयुक्त यातायात दिनेश कुमार पुरी ने बताया कि दो दिन में ही मैदागिन क्षेत्र के आस-पास की ट्रैफिक की समस्या का समाधान दिखने लगा है, आने वाले समय में पार्किंग की उपयोगिता और दिखेगी। नगर आयुक्त व सीईओ, वाराणसी स्मार्ट सिटी प्रणय सिंह ने बताया कि लोग बड़ी संख्या में अपनी गाड़िया पार्क कर रहे है। जिससे सड़क पर लगने वाला ट्रैफिक जाम ख़त्म हो रहा है। प्रधानमंत्री ने 25 अक्टूबर को वाराणसी दौरे पर 23.31 करोड़ की लागत से बने 5500  स्क्वायर मीटर के एरिया में अंडर ग्राउंड पार्किंग और पार्क का उद्घाटन किया था। इस अत्याधुनिक पार्किंग में 150 कार और 200 दो पहिया वाहन पार्क हो सकते हैं।