Vaccination
File Photo

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोविड टीकाकरण (Vaccination) के लिए पात्र लोगों में से 50 फीसदी को टीका का कवर मिल गया है। यूपी (UP) में 18 वर्ष से अधिक आयु की कुल आबादी करीब 15 करोड़ है। खबर लिखे जाने तक 7 करोड़ 50 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज (First Dose) ले ली है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 1 करोड़ 54 लाख से अधिक लोगों को दोनों डोज लग चुकी है। इसके साथ ही, उत्तर प्रदेश 9 करोड़ से अधिक वैक्सीन (Vaccine) लगाने वाला पहला राज्य बन गया है। 

    प्रदेश में कोविड की रोकथाम के लिए जारी एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। यूपी में कोरोना संक्रमण किस कदर कमजोर पड़ चुका है इसका अंदाजा बीते 24 घंटों में हुई टेस्टिंग से सहज ही लगाया जा सकता है। विगत 24 घंटे में हुई 2 लाख 21 हजार 480 सैम्पल टेस्टिंग में मात्र 24 नए मरीजों मिले। इसी अवधि में 11 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए।

    32 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं 

    ताजा स्थिति के मुताबिक, प्रदेश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 193 रह गई है। प्रदेश के 32 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है। विगत दिवस हुई कोविड टेस्टिंग में 61 ज़िलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं मिला। यही नहीं, टेस्टिंग और टीकाकरण में नम्बर देश में नंबर एक यूपी में अब तक 7 करोड़ 57 लाख 61 हजार से अधिक सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार अब तक 16 लाख 86 हजार 549 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। 

    अन्य राज्यों के सापेक्ष उत्तर प्रदेश में स्थिति बहुत बेहतर

    गुरुवार को टीम-9 के साथ कोविड की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संक्रमण की न्यूनतम दर पर सन्तोष जताया। उन्होंने कहा कि समन्वित, नियोजित प्रयासों से कोरोना की दूसरी लहर पर बने प्रभावी नियंत्रण के बीच जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। देश के अन्य राज्यों के सापेक्ष उत्तर प्रदेश में स्थिति बहुत बेहतर है। यह सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है।

    रिकवरी रेट 98.7 फीसदी

    अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य, अमित मोहन प्रसाद ने सीएम को बताया कि कोविड की ताजा स्थिति के अनुसार अलीगढ़, अमरोहा, अयोध्या, आजमगढ़, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बस्ती, भदोही, बिजनौर, बुलंदशहर, चंदौली, चित्रकूट, एटा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, जालौन, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रामपुर, सहारनपुर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर और सुल्तानपुर में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। इन जिलों में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 से भी कम हो गया है और रिकवरी दर 98.7 फीसदी है।