Keshav Prasad Maurya

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) ने कहा है कि हमारे देश के हुनरमंद लोगों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए स्वदेशी मेले जैसे आयोजनों से जहां अपनी प्रतिभा को निखारने का अच्छा अवसर मिलता है, वहीं आत्मनिर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat) के सपने को साकार करने की दिशा में भी यह एक कारगर और प्रभावी कदम है।  केशव प्रसाद मौर्य उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी, गोमती नगर में 17 से 26 दिसंबर 2021के बीच आयोजित हो रहे स्वदेशी मेला का उद्घाटन करने के उपरांत आयोजित उद्घाटन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

    उन्होंने आम जनमानस का आह्वान किया कि सभी लोग अधिक से अधिक स्वदेशी वस्तुओं का इस्तेमाल करें और आत्मनिर्भर भारत के सपने को सरकार करें। स्वदेशी मेला लखनऊ (Lucknow) में 17 से 26 दिसंबर के बीच उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी गोमती नगर में आयोजित हो रहा है। जिसका उद्घाटन उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के कर कमलों द्वारा किया गया। जिसमें विशिष्ट अतिथि के रूप में कश्मीरी लाल की गरिमामयी उपस्थिति रही। अतिथियों का स्वागत स्वदेशी जागरण मंच के अजय उपाध्याय ने किया। इस अवसर पर कश्मीरी लाल  ने स्वरोजगार को प्रोत्साहित करने की बात कही। साथ ही स्वदेशी उत्पादों को और बढ़ावा देने का समर्थन किया।  

    स्वदेशी उत्पादों का मेले में प्रदर्शन

    मेले में देश के विभिन्न राज्यों से आए हुए व्यवसायी अपने  स्वदेशी उत्पादों का मेले में प्रदर्शन किया।  इस अवसर पर  चित्रकला, रंगोली, मेहंदी, आदि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। जिसमे विभिन्न विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों के  छात्र और छात्राओं ने प्रतिभाग किया।  सायंकाल सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।