प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    लखनऊ : संजय आर भूसरेड्डी, अपर मुख्य सचिव आबकारी (Excise) द्वारा अवगत कराया गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) द्वारा प्रदेश में अवैध मदिरा (Illegal Liquor) के निर्माण बिक्री (Construction Sale) और तस्करी (Smuggling) के विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही किए जाने के आदेश दिये गए है। उक्त के अनुक्रम में आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल द्वारा दिये गए निर्देशों के क्रम में प्रदेश में अवैध आदिरा के निर्माण, बिक्री और तस्करी के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही किए जाने और निर्धारित राजस्व लक्ष्य की शत-प्रतिशत प्राप्ति सुनिश्चित किए जाने के दिये गए निर्देश के अनुपालन में अवैध शराब के निर्माण तस्करी और बिक्री पर अंकुश लगाने हेतु दिनांक 1 अक्टूबर से 10 अक्टूबर 2022 तक प्रदेश स्तर पर विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान के दौरान जिला अधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक के माध्यम से प्रशासन पुलिस और आबकारी की संयुक्त टीमों का गठन करते हुए दबिश और चेकिंग कार्यवाही की जायेगी जिसमें अवैध शराब के निर्माण और बिक्री के अड्डों पर दबिश दिए जाने के साथ-साथ राष्ट्रीय/राज्य राजमार्गों पर स्थित संदिग्ध ढाबों की भी जांच कराई जायेगी। अभियान के अन्तर्गत गठित संयुक्त टीमों द्वारा आबकारी दुकानों की भी सघन चैकिंग की जायेगी। संयुक्त आबकारी आयुक्त जोन और उप आबकारी आयुक्त प्रभार के द्वारा अवैध शराब के निर्माण, बिक्री और तस्करी के विरुद्ध चलाये जाने वाले विशेष प्रवर्तन अभियान की दैनिक समीक्षा की जाएगी।

    मुख्य मार्गों पर भी वाहनों की चेकिंग की जाएगी

    अपर मुख्य सचिव द्वारा यह भी बताया गया कि मुख्य मार्गों पर वाहनों की भी चेकिंग कराई जाएगी, जिससे कि अवैध मदिरा की तस्करी पर रोक लगाई जा सके अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त माफियाओं पर आबकारी अधिनियम की धाराओं के साथ-साथ आई.पी.सी. की सुसंगत धाराओं में भी एफआईआर दर्ज कराते हुए कठोर कार्यवाही किए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

    दुकानों पर होगी ओवर रेटिंग की क्रॉस चेकिंग

    इसी क्रम में सेंथिल पांडियन सी आबकारी आयुक्त द्वारा अवगत कराया गया कि अभियान के दौरान यदि किसी व्यक्ति को किसी स्थान पर अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री, तस्करी अथवा अवैध शराब से जुड़ी कोई सूचना प्राप्त होती है तो यह तत्काल आबकारी मुख्यालय, प्रयागराज में स्थापित 24X7 कार्यरत कन्ट्रोल रूम के टोल फ्री नम्बरों “14405” के साथ-साथ व्हाट्सऐप नं. 9454466019 पर भी सूचना दे सकते हैं। अभियान के अन्तर्गत दुकानों पर ओवर रेटिंग की क्रॉस चेकिंग कराई जाएगी और आवेर रेटिंग का प्रकरण पाए जाने पर सम्बंधित के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।

    आबकारी आयुक्त द्वारा यह भी बताया गया कि विशेष प्रवर्तन अभियान के दौरान अवैध शराब के निर्माण और बिक्री के अड्डों के विरुद्ध छापेमारी की कार्यवाही के साथ-साथ ईट भट्ठों, बहुत दिनों से बन्द पड़ी फैक्ट्रियों और गोदामों, खंडहर, इंडस्ट्रियल एरिया में लम्बे समय से बन्द पड़े संदिग्ध गोदामों, कोल्ड स्टोरेज, आरओ वाटर प्लांट पेंट एण्ड विनर की दुकानों, एफ.एल.-16/17 की दुकानों की सघनता से जांच किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। अवैध शराब की तस्करी की रोकथाम के लिए एन. सी. आर. के जनपदों सहित हरियाणा, नेपाल और उत्तराखंड के सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरतने के कड़े निर्देश दिए गए हैं।