काशी तमिल संगमम के प्रदर्शनी में दिखे मशहूर कलाकार, ट्विटर पर दिख रहा अच्छा रिस्पॉन्स

    Loading

    लखनऊ : शिव की नगरी वाराणसी में काशी तमिल संगमम (Kashi Tamil Sangamam) का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने उद्घाटन किया। इसे लेकर वाराणसी (Varanasi) सहित तमिलनाडु (Tamil Nadu) में जहां उत्साह का माहौल है, वहीं मशहूर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Micro-Blogging Site Twitter) पर भी इस आयोजन को यूजर्स का जमकर समर्थन मिला। ट्विटर पर हैशटैग काशी तमिल संगमम (#Kashi_Tamil_Sangamam) तकरीबन 32 करोड़ यूजर्स तक एक भारत श्रेष्ठ भारत के पैगाम को लेकर पहुंचा। वहीं लगभग 64 हजार बार यूजर्स ने लाइक, रीट्वीट और रिप्लाई के जरिए अपनी भावनाओं की अभिव्यक्ति की। इसके अलावा तकरीबन 25 हजार यूजर्स ने सीधे-सीधे इस हैशटैग के जरिए पोस्ट किया। 

    बता दें, कि काशी और तमिलनाडु के बीच सहस्त्राब्दियों से चले आ रहे कला, संस्कृति, स्थापत्य और साहित्य के आदान-प्रदान को ताजगी देने के लिए वाराणसी में काशी तमिल संगमम का आयोजन किया जा रहा है। एक महीने तक चलने वाले इस आयोजन में तमिलनाडु से 12 समूहों में विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोग काशी पधारेंगे। वाराणसी में दो दिन बिताने के बाद समूह प्रयागराज और अयोध्या भी जाएगा।

    वाराणसी के 29 और तमिलनाडु के 90 प्राचीन मंदिरों के चित्रों की लगायी गयी प्रदर्शनी

    उत्तर-दक्षिण भारत की सभ्यता, संस्कृति, भाषा, संगीत परंपरा को साझा करने के उद्देश्य से आयोजित काशी-तमिल संगमम में तमिलनाडु के मंदिरों की भव्यता दिखी। वहीं प्रदर्शनी में हिंदी और तमिल फिल्मों के मशहूर कलाकार भी दिखाई दिये। इसके बाद एक महीने तक चलने वाले इस आयोजन में रंगत में आ गयी। आयोजन में काशी और तमिलनाडु के 90 प्राचीन मंदिरों की प्रदर्शनी दिखाई जा रही है। इसमें वाराणसी के 29 और तमिलनाडु के 61 मंदिर शामिल हैं। प्राचीन मंदिरों की भव्यता और स्थापत्य देखते ही बन रहा है। इसमें तीसरी से लेकर बारहवीं सदी तक की कुछ प्राचीन मूर्तियां भी लोगों के आकर्षण का केंद्र हैं। इसके अलावा सुपरस्टार श्रीदेवी, हेमामालिनी, रेखा और ए आर रहमान समेत अन्य कलाकारों की तस्वीरें भी प्रदर्शनी में लोगों को लुभा रही हैं। मंच के बगल में बने डार्क रूम में इन कलाकारों की फिल्में दिखाई जाएंगी। इसके लिए बाकायदा एलईडी स्क्रीन लगी है। कुछ फिल्मों को तमिल से हिंदी भाषा में डब भी किया गया है। तमिलनाडु की संस्कृति, कला और विरासत को प्रदर्शित करने वाली कई फिल्मों का भी प्रदर्शन होगा।