File
File

    लखनऊ : खादी फॉर नेशन खादी फॉर फैशन (Khadi for Nation Khadi for Fashion) के मंत्र पर उत्तर प्रदेश सरकार काम कर रही है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने पीएम नरेन्‍द्र मोदी (PM Narendra Modi) के संकल्‍प को धरातल पर उतारते हुए यूपी (UP) में खादी को पिछले साढ़े चार सालों में बढ़ावा दिया गया है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के आकर्षण का केन्‍द्र बन चुके खादी महोत्‍सव (Khadi Festival) में दूसरे जिलों समेत दूसरे प्रदेशों से लोग आते हैं। इस बार लोगों को खादी के साथ सिल्‍क के परिधान भी अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में चलने वाला ये खादी-सिल्क महोत्‍सव 30 अक्टूबर तक चलेगा। महोत्‍सव में लोगों को खादी और सिल्‍क एक नए कलेवर में देखने को मिलेगी। पारंपरिक खादी और सिल्‍क के अलावा खादी व सिल्‍क से बने डिजाइनर परिधान लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे।

    नामचीन फैशन डिजाइनर के द्वारा तैयार खादी और सिल्‍क के डिजाइन परिधानों से सजे फैशन शो का आयोजन गुरुवार को किया जाएगा। इस फैशन शो में जानीमानी फैशन डिजाइनर रीना ढाका, फैशन डिजाइनर ऋतु बेरी, फैशन डिजाइनर हिम्‍मत सिंह और फैशन डिजाइनर अस्मा हुसैन के कलैक्‍शन देखने को मिलेंगे। यह फैशन शो अपने आप में एक अनूठा प्रयास है जहां खादी के साथ चिकन, विदेशी फ्यूजन, जामदानी, जरदोजी, ब्राकेट, तनछुई का तालमेल देखने को मिलेगा।

    एक छत के नीचे मिल रहे विभिन्‍न स्‍वदेशी उत्‍पाद

    महोत्‍सव में 215 स्‍टॉल लगाए गए हैं। जिसमें 40 स्‍टॉल खादी, 40 सिल्‍क के अलावा ओडीओपी, हस्‍तशिल्‍प, ग्रामोद्योग के लगे हैं। इन सभी स्‍टॉलों पर रोजाना 1000 से 2000 लोगों की भीड़ जुट रही है। महोत्‍सव में ब्‍लैक पॉटरी, भदोही की कालीन, गोरखपुर का टेराकोटा और लकड़ी, बांस बेत के उत्‍पादों की जमकर लोग खरीदारी कर रहे हैं। इसके अलावा जूट के बने उत्‍पाद, हस्‍तशिल्‍प उत्‍पादों को भी लोग खूब खरीद रहे हैं।

    पर्व के चलते मिल रही विशेष छूट

    दीपावली के चलते महोत्सव आम लोगों के लिए और भी खास है। इस बार पर्व को ध्‍यान में रखते हुये विशेष छूट के साथ ही गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा गया है। इन स्‍टॉलों पर 10 से लेकर 25 प्रतिशत तक की विशेष छूट ग्राहकों को दी जा रही है।