राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को दिया जा रहा निशुल्‍क प्रशिक्षण

    Loading

    लखनऊ: आत्‍मनिर्भर यूपी (Atmanirbhar UP) के संकल्प को पूरा करते हुए योगी सरकार (Yogi Government) अपनी योजनाओं से शहरी और ग्रामीण महिलाओं को सशक्‍त बनाने में जुटी हुई है। सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) महिलाओं के स्‍वरोजगार के सपने को साकार कर रहे हैं। यूपी को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए नई सोच के साथ शुरू की गई योजनाओं पर ग्रामीण महिलाएं उत्‍साहपूर्वक काम कर रही हैं । इसके साथ वो स्‍वयं ही नहीं, बल्कि दूसरी महिलाओं को भी रोजगार (Employment) दिला उनके कदमों को विकास के राह पर बढ़ाने का काम कर रहीं हैं।

    यूपी में राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत एक ओर स्‍वयं सहायता समूहों की महिलाओं को सिलाई का निशुल्‍क प्रशिक्षण दिया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर मिशन शक्ति अभियान के तहत महिला सुरक्षा विशेष दल महिलाओं और बेटियों को जागरूक करने का काम कर रहे हैं। प्रदेश के अलग अलग जिलों में थानों की ओर से   जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। 

    महिलाओं को दिया गया निशुल्क प्रशिक्षण

    स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ऊषा सिलाई स्कूल की तरफ से निशुल्क प्रशिक्षण दिया गया। उनके द्वारा सिले कपड़ो की मार्केटिंग भी की जा रही है। विभाग की ओर से अलग-अलग चरणों में महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब तक 300 महिलाओं को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा चुका है।