BJP and SP

    Loading

    लखीमपुर खीरी (उप्र). लखीमपुर खीरी जिले की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर तीन नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन के अंतिम दिन शुक्रवार तक कुल सात उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है। हालांकि इस सीट पर मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मुख्‍य विपक्षी समाजवादी पार्टी (सपा) के बीच होने की संभावना है। वहीं कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने उपचुनाव में हिस्सा प्रत्याशी नहीं उतारा है।

    जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, गोला गोकर्णनाथ निर्वाचन क्षेत्र में मतदान तीन नवंबर को होगा जबकि मतगणना छह नवंबर को होगी। उन्होंने बताया कि आज नामांकन के अंतिम दिन भाजपा से अमन गिरी और सपा से विनय तिवारी ने दोबारा एक-एक सेट में और दो अन्य ने नामांकन पत्र दाखिल किया। निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, उपचुनाव के लिए कुल सात उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है। नामांकन पत्रों की जांच 15 अक्टूबर को होनी है और नाम 17 अक्अूबर तक वापस लिए जा सकेंगे।

    गोला गोकर्णनाथ सीट पर 2022 के आम चुनाव में निर्वाचित भाजपा विधायक अरविंद गिरी की मृत्यु के कारण उपचुनाव हो रहा है। गिरी की मृत्यु छह सितंबर को दिल का दौरा पड़ने से हुई। जिला कांग्रेस कमेटी, लखीमपुर खीरी के अध्यक्ष प्रहलाद पटेल ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि पार्टी नेतृत्व ने कई अन्य राज्यों में आसन्न विधानसभा चुनावों की तैयारियों के मद्देनजर गोला विधानसभा सीट से उपचुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया है।

    गौरतलब है कि इस सीट से विधायक दिवंगत अरविंद गिरि ने अपने निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व पांच बार किया। भाजपा ने उनके बड़े बेटे अमन गिरी को उपचुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि सपा ने अपने पूर्व विधायक विनय तिवारी को मैदान में उतारा है, जिन्होंने पहले 2012 में गोला गोकर्णनाथ निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था। (एजेंसी)