Keshav Prasad Maurya

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (Uttar Pradesh State Rural Livelihood Mission) द्वारा आयोजित स्वयं सहायता समूह ग्राम्य संगठनों और संकुल स्तरीय संघ को परिक्रमा निधि और सामुदायिक निवेश निधि के वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप मे लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार आजीविका मिशन के माध्यम से ‘आत्मनिर्भर भारत’ (Atmanirbhar Bharat) और ‘आत्मनिर्भर यूपी’ (Atmanirbhar UP) बना रही हैं। मिशन से जुड़ी महिलाएं आत्मनिर्भर परिवार बनाने का कार्य कर रही हैं। 

    उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गरीब कल्याण के कार्य प्राथमिकता में रखे गए हैं। पहले महिलाएं समूह में जुड़ना नहीं जाना चाहती थी, परंतु अब जहां भी मैं जाता हूं जिस भी गांव में मैं जाता हूं, वहां महिलाओं में समूह से जुड़ने के लिए होड़ लगी हैं। वर्तमान में सात लाख समूह है और हम दस लाख समूह और बनाने जा रहे हैं। उन्होंने समूह की महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप सब मिलकर के इतना बड़ा जो कार्य कर रही हैं, उससे आप की कमाई निश्चित रूप से बढ़ी है। 

     बुंदेलखंड में दूध का काम करने वाले समूहों की आय करोड़ों में हो गई 

    उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में दूध का काम करने वाले समूहों की आय करोड़ों में हो गई हैं। वाराणसी के कॉलेजों में दीदी कैफे का जो काम शुरू हुआ है, उसके लिए उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी और संबंधित अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पहले काशी में 15 से 20 हजार लोग आते थे, लेकिन अब एक लाख से अधिक लोग और आ रहे हैं। इसका मतलब है कि काशी भी बदली है और खरीदारों की संख्या भी बढ़ रही हैं।

    देश में 82 करोड़ लोगों को फ्री राशन मिल रहा 

    केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि पिछले महीने प्रधानमंत्री से मिला था, मैंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में 26 लाख आवास दिए गए हैं, परंतु अभी और भी लोग आवास मांग रहे हैं। उन्होंने तुरंत लगभग नौ लाख आवास और स्वीकृत करने का कार्य किया। गरीब परिवार के सामने कोई संकट न खड़ा हो, एक साल लगातार और फ्री राशन बढ़ाने का कार्य किया है। इस समय देश में 82 करोड़ लोगों को फ्री राशन मिल रहा है, जिसमें 14.30 करोड़ लोग उत्तर प्रदेश के हैं। अगर आप सब की कोई समस्या है तो उसका समाधान अवश्य होगा। 

     आपका भाई सरकार में है

    उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं और लोगों को अपना मोबाइल नंबर देते हुए कहा कि आपकी जो भी समस्या हो आप मुझे बता सकती हैं। यदि मैंने आपको दीदी कहा है तो आप याद रखिएगा कि आपका भाई सरकार में है। कोई समस्या है तो हम उसका समाधान करेंगे। प्रधानमंत्री ने जैसे सबका साथ सबका विकास का नारा दिया है वैसे ही उन्होंने स्वच्छ भारत- स्वस्थ भारत का भी नारा दिया है। उपमुख्यमंत्री ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि अब जहां पर भी चौपाल आयोजित होगा, वहां पूरे गांव की स्वच्छता का अभियान चलाएंगे। 

    केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की दी जानकारी

    उन्होंने लोगों से आह्वान भी किया कि जिसको भी गरीब कल्याण के किसी योजना का लाभ मिला है वह प्रधानमंत्री को पत्र भेजकर यह बताएंगे कि उन्हें उस योजना का लाभ मिला हैं। उन्होंने 10 लाख और स्वयं सहायता समूह बनाने तथा समूह से जुड़ने से वंचित रह गयी महिलाओं को तत्काल समूह से जोड़ने पर बल दिया। साथ ही केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही अनेकों कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी और उनको जन-मानस से हो रहे लाभ के बारे में बताया गया।

    प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया

    उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आनलाइन 98,776 समूहों के खाते में 550.96 करोड़ रुपए की धनराशि निर्गत की। उन्होंने जनपद के विभिन्न विकास खण्डों में समूह से जुड़कर उत्कृष्ट उत्पादों के स्टाल का अवलोकन कर उनके उत्पादों और लाभ के बारे में जानकारी ली। कार्यक्रम में करसड़ा की गायत्री देवी और पचरांव की सुमन देवी द्वारा अपने सफलता की कहानी उपस्थित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और अनेकों समूह की महिलाओं के बीच साझा की। कार्यक्रम में जनपद वाराणसी के 16, चन्दौली के 5, गाजीपुर के 5 और जौनपुर के 6 समूहों को प्रतिकात्मक रूप में डेमो चेक और जनपद वाराणसी के समूह से जुड़कर उत्कृष्ट कार्य करने वाली 10 स्वयं सहायता समूह सदस्यों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।