यूपी विधानसभा सत्र से पहले हुई मंत्रियों की बैठक, 19 सितंबर से शुरू होगा मानसून सत्र, सीएम योगी ने कही ये बड़ी बात

    Loading

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा (Uttar Pradesh Legislative Assembly) के अध्यक्ष सतीश महाना (Satish Mahana) ने 19 सितंबर, 2022 से प्रारंभ हो रहे 18वीं विधानसभा (18th Legislative Assembly) के द्वितीय सत्र को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सभी दलीय नेताओं (Party Leaders) से सहयोग के लिए अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि संसदीय व्यवस्था में संवाद और सकारात्मक चर्चा-परिचर्चा के माध्यम से लोकतंत्र मजबूत होता है।

    विधान भवन में आयोजित सर्वदलीय बैठक में सभी दलीय नेताओं ने विधान सभा अध्यक्ष को सदन चलाने में सहयोग देने का आश्वासन दिया। बैठक में विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि यह देश की सबसे बड़ी विधानसभा है। स्वाभाविक रूप से उत्तर प्रदेश विधान सभा की कार्यवाही पूरे देश के विधान मण्डलों के लिए एक मानक और आदर्श भी उपस्थिति करती है। विधानसभा अध्यक्ष ने सभी दल के नेताओं से अनुरोध किया कि वे अपना-अपना पक्ष सदन में शालीनता और संसदीय मर्यादा के अन्तर्गत रखे और प्रेमपूर्ण वातावरण में सदन में बहस करें।

    सभी दलों की गरिमा बढ़ेगी

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनता ने बड़े विश्वास के साथ सभी सदस्यों को देश की सबसे बड़ी विधान सभा में चुनकर भेजा है। उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरना हम सबका दायित्व है, सभी दलों की गरिमा बढ़ेगी। साथ ही गंभीर और प्रभावी चर्चा से जनता के सम्मान में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि सभी सदस्यों को आश्वस्त करता हूँ कि सरकार उनका भरपूर सहयोग करेगी।

    सरकार सभी मुद्दों पर सकारात्मक कार्यवाही के लिए प्रतिबद्ध है

    इस मौके पर संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सभी दलीय नेताओं को आश्वस्त किया कि सरकार पूरी गंभीरता के साथ सदन में सदस्यों के प्रस्तावों को सकारात्मक रूप से और विकास को नई गति देने और उसे आगे बढ़ाने के लिए कार्य करेगी। सरकार सभी मुद्दों पर सकारात्मक कार्यवाही के लिए प्रतिबद्ध है। संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने मुख्यमंत्री की भावना के अनुरूप सभी दलीय नेताओं से सदन में शांतिपूर्ण सहयोग करने की अपील की है।

    20 सितंबर को तीन सदस्यों को जन्मदिन की बधाई दी जायेगी

    इससे पूर्व कार्य-मंत्रणा समिति की बैठक में विधान सभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि सत्र के पहले दिन वर्तमान सदस्य के निधन का निदेश और 20 सितंबर को तीन सदस्यों को जन्मदिन की बधाई दी जायेगी इसके अगले दिन भूतपूर्व सदस्यों के निधन के निदेश और 22 सितंबर को प्रश्नकाल के बाद महिला सदस्यों को चर्चा हेतु आरक्षित रहेगा जो कि देश की सभी विधान सभाओं में अनूठा होगा।

    सदन की कार्यवाही को व्यवस्थित ढंग से चलाने में हर तरह का सहयोग देने का आश्वासन दिया

    बैठक में समाजवादी पार्टी के नेता प्रतिपक्ष के स्थान पर मनोज पाण्डेय, राष्ट्रीय लोक दल के नेता राजपाल वालियान, अपना दल (सोनेलाल) के नेता राम निवास वर्मा, निर्बल इण्डियन शोषित हमारा आम दल के नेता अनिल कुमार त्रिपाठी, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के सदस्य बेदीराम, कांग्रेस पार्टी की नेता आराधना मिश्रा ‘मोना’, जनसत्ता दल (लोकतान्त्रिक) के उपनेता विनोद सरोज बहुजन समाज पार्टी के नेता, उमाशंकर सिंह ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किए और सदन की कार्यवाही को व्यवस्थित ढंग से चलाने में हर तरह का सहयोग देने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश विधान सभा के प्रमुख सचिव, प्रदीप कुमार दुबे, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद और अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहें।