Uttar Pradesh foundation day
PM मोदी ने दी बधाई (डिजाइन फोटो)

Loading

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के स्थापना (Uttar Pradesh Foundation Day) दिवस पर राज्यवासियों को बधाई दी और उम्मीद जताई कि देश का यह सबसे बड़ा राज्य विकसित भारत की संकल्प यात्रा में अग्रणी भूमिका निभाएगा। मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘अध्यात्म, ज्ञान और शिक्षा की तपोभूमि उत्तर प्रदेश के अपने सभी परिवारजनों को राज्य के स्थापना दिवस की अनेकानेक शुभकामनाएं।”

उन्होंने कहा, ‘‘बीते सात वर्षों में प्रदेश ने प्रगति की एक नयी गाथा लिखी है, जिसमें राज्य सरकार के साथ जनता-जनार्दन ने भी बढ़-चढ़कर भागीदारी की है। मुझे विश्वास है कि विकसित भारत की संकल्प यात्रा में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका निभाएगा।”

‘‘बीते सात वर्षों में प्रदेश ने प्रगति की एक नयी गाथा लिखी है, जिसमें राज्य सरकार के साथ जनता-जनार्दन ने भी बढ़-चढ़कर भागीदारी की है। मुझे विश्वास है कि विकसित भारत की संकल्प यात्रा में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका निभाएगा।''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

उत्तर प्रदेश दिवस मनाने की पहल तत्‍कालीन राज्‍यपाल राम नाईक ने की थी और मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने के बाद 2018 से हर साल इस दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

उत्तर प्रदेश का स्‍थापना दिवस 24 जनवरी को मनाने के पीछे एक वजह है। पहले उत्तर प्रदेश को संयुक्त प्रांत के नाम से जाना जाता था, लेकिन 24 जनवरी 1950 से इस राज्‍य को उत्तर प्रदेश के नाम से पहचान मिली। इसलिए 2018 से हर साल 24 जनवरी की तारीख को उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है।

(एजेंसी)