pm modi

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: अयोध्या (Ayodhya ) में साल दर साल रिकॉर्ड बना रहे दीवाली के मौके पर आयोजित होने वाले दीपोत्सव (Deepotsav) का उद्घाटन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री अयोध्या को 4,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात देंगे। इन परियोजनाओं में पर्यटन विभाग की साउथ कोरिया क्वीन हो मेमोरियल पार्क (Queen Ho Memorial Park) भी शामिल है।

    पहली बार दीपोत्सव का शुभारंभ करने आ रहे प्रधानमंत्री अयोध्या में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र स्थल का निरीक्षण करेंगे और वहां पूजा भी करेंगे। शनिवार को ही वह अयोध्या के नयाघाट पर थ्री डी होलोग्राफिक प्रोजेक्शन मैपिंग शो भी देखेंगे और आरती करेंगे। 

    सरयू घाट पर 15 लाख से अधिक दीये जलाए जाएंगे

    गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में पहली बार मुख्यमंत्री बनने के बाद 2017 में योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में दीपावली की पूर्व संध्या पर दीपोत्सव की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम में लाखों की तादाद में दीप जलाने का विश्व रिकॉर्ड बनता है। इस बार दीपोत्सव में अयोध्या के सरयू घाट पर 15 लाख से अधिक दीये जलाए जाएंगे। दीपोत्सव के दौरान विभिन्न राज्यों के विभिन्न नृत्य रूपों के साथ पांच एनिमेटेड झांकियां और ग्यारह रामलीला झांकियां भी लगाई जाएंगी।

    अयोध्या को मिलेगा बंपर गिफ्ट

    प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि अयोध्या दीपोत्सव पर दीपावली का बंपर गिफ्ट भी दिया जाएगा। अयोध्या में इस बार दीपोत्सव पर लगभग 4,000 करोड़ रुपए की परियोजनाएं लोकार्पित होंगी। इनमें क्वीन हो मेमोरियल पार्क, सांस्कृतिक मंच आडीटोरियम, अयोध्या पेयजल परियोजना के तीसरे चरण, नयी डेयरी यूनिट और ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट सहित कुल 66 परियोजनाएं शामिल हैं। इनमें नगर विकास विभाग की 27 परियोजनाएं, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग की तीन, परिवहन विभाग की एक, आवास एवं शहरी नियोजन विभाग व पर्यटन विभाग की 5-5 परियोजनाएं शामिल हैं। सबसे ज्यादा लोकनिर्माण विभाग की 23 परियोजनाओं का लोकापर्ण प्रधानमंत्री के हाथों होगा। प्रवक्ता ने बताया की अयोध्या के हनुमान कुंड और स्वर्णखनी कुंड का भी विकास कराया जा रहा है। अयोध्या में प्रवेश के मार्गों पर शहर के भीतर आकर्षक द्वार भी बनाए गए हैं जिनका लोकापर्ण प्रधानमंत्री करेंगे।