Keshav Prasad Maurya

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) ने जनपद जालौन (Jalaun) में जिला स्तरीय अधिकारियों की विकास भवन के रानी लक्ष्मीबाई सभागार में समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि अधिकारी जनप्रतिनिधियों का सम्मान करें। सरकार की मन्शा के अनुरूप कार्य करें। गांव गरीब, किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का काम किया जाए। अपनी छवि के साथ सरकार (Uttar Pradesh Government) की छवि बनाएं। उन्होंने कहा कि अधिकारी नवाचार करें, कुछ नया और विशेष करके दूसरो के लिए मिशाल बनें। 

    केशव प्रसाद मौर्य ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि जनपद में किसी भी दशा में आवारा पशु घूमते नजर न आए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि एक अभियान चलाकर गौशालाओं में संरक्षित करें। लम्पी स्किन डिजीज संक्रमण वाले पशुओं को अलग गौशाला में रखें। निर्माणाधीन वृहद गौशाला का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि चारागाह की जमीन पर नैपियर घास लगाने के कार्यों में तेजी लाई जाए, गौ आश्रय स्थलों का सही संचालन कराया जाए। गौशालाओं में छाया, पानी हरा चारा और भूसा की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रहे। गौशालाओं में भूसा लाने के पश्चात मौके पर खंड विकास अधिकारी, ग्राम सचिव आदि संबंधित अधिकारी की उपस्थिति में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करायी जाए और वह फोटो ग्रुप में डाली जाए। मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि समय-समय पर गौ आश्रय स्थलों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया जाए।

     लापरवाही क्षम्य नहीं की जाएगी

    उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि शासन के मंशानुरूप कार्य करें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं की जाएगी। जनपद में विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से सुनिश्चित रखें, विद्युत से संबंधित शिकायतों को मौके पर ही पहुंचकर निस्तारण करें। उन्होंने निर्देशित किया कि विद्युत विभाग पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य करें, लापरवाही बरतने पर उत्तरदायित्व तय किया जाएगा, साथ ही ओवर बिलिंग नहीं होनी चाहिए। रिनिया में रेलवे क्रासिंग पर ओवर ब्रिज बनाए जाने के लिए प्रस्ताव भेजा जाए। सरकार की मंशा है कि आम जनमानस की सुविधाओं को अनदेखा न किया जाए, गरीब कल्याण उत्थान के लिए समर्पित रहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि गांव, शहर, प्रदेश, देश स्वच्छ रहे इसके लिये सफाई नायक व संबंधित व्यक्तियों द्वारा स्वच्छता का विशेष अभियान चलाकर साफ-सफाई का नगर व ग्रामीण क्षेत्र में विशेष ध्यान रखा जाए। 

    अधूरे निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करें

    उन्होंने कहा कि जनपद में अधूरे निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण किया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि लोक निर्माण विभाग सड़कों को चैड़ीकरण, सौन्दरीकरण और गड्ड़ा मुक्त कर जनप्रतिनिधियों को अवगत कराएं। नगरपालिका में जिन लोगों ने पानी के कनेक्शन के लिए आवेदन किया है, उन्हें इसी माह की 10 तारीख तक कनेक्शन अनिवार्य रूप से किया जाए। सीएमओ और मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य को निर्देश दिए कि वह चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवायें बेहतर से बेहतर करें। मेडिकल कालेज में सीटी स्कैन की व्यवस्था के लिए प्रस्ताव करें।

    जल जीवन मिशन अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना

    उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित किया जाए। आशा बहुओं का भुगतान लम्बित नहीं होना चाहिए, शीघ्र ही आशा बहुओं का भुगतान कराना सुनिश्चित करेंगे, इसमें लापरवाही या उदाशीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी । लोक निर्माण विभाग और ब्रिज कारपोरेशन सरेनी घाट यमुना ब्रिज तत्काल पूरा कर हैंड ओवर किया जाए। अमृत योजना के कार्यों को जिले के उच्चाधिकारी निरीक्षण कर आख्या प्रस्तुत करें। जल जीवन मिशन में पाइपलाइन 1 मीटर से नीचे ही रहना चाहिए। पाइपलाइन डालने में जो सड़कें खोदी जाती है, उन सड़कों की मरम्मत समय से कराया जाए। जल जीवन मिशन अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना है, इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पुलिस अधीक्षक परिवार परामर्श केन्द्र में जाकर वहां की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें, कर्मचारियों का कार्य व व्यवहार अच्छा होना ही चाहिए। 

    माफियाओं के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए

    उन्होंने कहा कि माफियाओं के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए और अब तक जो कार्रवाई की गयी है उसका विवरण दिया जाए। पीएम स्वनिधि योजना  गरीब कल्याण के लिए चलाई जा रही है, आवेदकों को समय से लोन दिया जाए और लाभार्थियों के लिए वेल्डिंग जोन का निर्धारण किया जाए। आवासीय योजनाओं में विद्युत, गैस, मनरेगा में 90 दिन काम, शौचालय, श्रम  विभाग का कार्ड आदि सभी  अनुमन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए, इसका सत्यापन किया जाए। अमृत योजना फेज-2 और जल जीवन मिशन के कार्यों में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

    किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ दिलाया जाए

    उन्होंने निर्देश दिए कि स्कूली बच्चों के यूनीफार्म के लिए अभिभावकों के खाते में भेजी गयी धनराशि का सही उपभोग न करने वाले अभिभावकों के विरुद्ध एनसीआर दर्ज कराई जाए। बेसिक शिक्षा अधिकारी टीम बनाकर अभिभावकों के साथ इस सम्बन्ध में बैठक करें, सत्यापन करें, उन्हें ड्रेस लेने के लिए प्रेरित करें और जरूरत पड़ने पर कार्रवाई करें। उन्होने कहा कि किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ दिलाया जाए। सूखे की स्थिति और बाद में वर्षा से फसलों के हुए नुकसान के लिए सर्वे कराकर किसानों को सहायता दिलाने की कार्रवाई शीघ्र की जाए। उन्होंने कृषि अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में किसानों के लिए खाद की उपलब्धता सुनिश्चित रहे, किसानों को समय रहते खाद उपलब्ध करायी जाए। अमृत सरोवरों के पास पड़ी जमीन की पैमाइश कराकर ग्राम समाज की पड़ी जमीन की बैरिकेटिंग कराते हुए वहां पर वृक्षारोपण कराया जाए।