PM-narendra-modi
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. जहाँ एक तरफ उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Vidhansabha Election) में सत्ताधारी BJP की योगी सरकार (Yogi Adityanath) एक बार फिर वापसी के लिए अपना पूरा जोर लगा रहे हैं। जहाँ एक तरफ पार्टी के दिग्गज नेता यहां रैली पर रैली कर रहे हैं।

    आज इसी क्रम में PM नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज गोरखपुर (Gorakhpur) का दौरा करेंगे, जहां वे 9600 करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाएं आज राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। इसमें सबसे महत्वपूर्ण 30 साल से अधिक समय तक बंद रहा गोरखपुर उर्वरक संयंत्र भी शामिल है। इसके अलावा PM मोदी आज गोरखपुर एम्‍स की भी सौगात देंगे।

    ऐसा है आज का कार्यक्रम

    • आज सुबह 11.05 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली एयरपोर्ट से निकलेंगे। 
    • वे दोपहर 12.25 बजे गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां से हेलीकॉप्टर से गोरखपुर के लिए रवाना होंगे। 
    • इसके बाद दोपहर 12.50 बजे हेलीपैड, HURLगोरखपुर पहुंचेंगे। 
    • फिर दोपहर 01बजे से 2.15 बजे तक- HURLफर्टिलाइजर प्लांट, AIIMS गोरखपुर सहित योजनाओ का लोकार्पण कार्यक्रम में वे शामिल होंगे। 
    • इसके बाद दोपहर 2.20 बजे वे वापसदिल्ली के लिए निकलेंगे।

    आज  देंगे करोड़ों की सौगात 

    इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज करीब दोपहर एक बजे गोरखपुर पहुंचेंगे। जहाँ वे कई विकासकार्यों की शुरुआत करेंगे। इसमें सालों से बंद पड़े गोरखपुर उर्वरक प्लांट की भी शामिल है। पता हो कि इस संयंत्र की आधारशिला पीएम मोदी ने 22 जुलाई, 2016 में रखी थी। दरअसल 30 सालों से भी ज्यादा अर्से तक बंद रहने के बाद इसे फिर से पूर्वरूप में लाया गया है और लगभग 8600 करोड़ की लागत से इसका फिर से निर्माण किया गया है। 

    8600 करोड़ की लागत से बना कारखाना

    गोरखपुर के खाद कारखाने की स्थापना और संचालन की जिम्मेदारी हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) ने निभाई है। एचयूआरएल एक संयुक्त उपक्रम है जिसमें कोल इंडिया लिमिटेड, एनटीपीसी, इंडियन ऑयल कोर्पोरेशन लीड प्रमोटर्स हैं जबकि इसमें फर्टिलाइजर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और हिंदुस्तान फर्टिलाइजर कॉर्पोरेशन लिमिटेड भी साझीदार हैं। इस संयुक्त उपक्रम के अधीन गोरखपुर खाद कारखाने के निर्माण में करीब 8600 करोड़ रुपये की लागत आई है। 

    कारखाना परिसर में दक्षिण कोरिया की विशेष तकनीक से 30 करोड़ की लागत से विशेष रबर भी बना है जिस पर गोलियों का भी असर नहीं होता है। एचयूआरएल के इस खाद कारखाने की उत्पादन क्षमता प्रतिदिन 3850 मीट्रिक टन और प्रतिवर्ष 12।7 लाख मीट्रिक टन उर्वरक उत्पादन की है। इतने बड़े पैमाने पर उत्पादन से देश के सकल खाद आयात में भारी कमी आएगी। 

    AIIMS और RMRC की लैब्स का भी लोकार्पण करेंगे PM मोदी 

    गौरतलब है कि हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड के गोरखपुर खाद कारखाने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी मंगलवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और बाबा राघवदास मेडिकल कालेज स्थित रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर (RMRC) की अत्याधुनिक हाईटेक नौ लैब का भी लोकार्पण करेंगे। गौरतलब है कि अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ नया भवन संचारी और गैर-संचारी रोगों के क्षेत्रों में अनुसंधान के नए क्षितिज के साथ-साथ एक अद्भुत क्षमता निर्माण में मदद करेगा और क्षेत्र के अन्य चिकित्सा संस्थानों को भी यह सेंटर जरुरी मदद देगा।