yogi

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के नये प्रकार (स्ट्रेन) को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन आदि ऐसे देश जहां नया स्ट्रेन मिला है, वहां से प्रदेश में आये लोगों को न्यूनतम सात दिन पृथकवास (Quarantine) में रखा जाए साथ ही उनकी जांच की जाए।

मुख्यमंत्री शनिवार को यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक (Unlock) व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने प्रदेश में विषाणु विज्ञान केंद्र (Virology Center) की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि इसे पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (National Institute of Virology) की तर्ज पर विकसित किया जाए। योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कोविड-19 के दृष्टिगत पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा है कि कोविड-19 (Covid-19) की संक्रमण दर में काफी कमी आयी है, लेकिन संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है; इसलिए कोविड-19 से बचाव व उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाए रखी जाए। उन्होंने कहा कि लखनऊ स्थित किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय (King George Medical University)(केजीएमयू) देश का एक मात्र संस्थान है जो अबतक आरटी-पीसीआर (RT-PCR) पद्धति से 10 लाख जांच कर चुका है जो एक बड़ी उपलब्धि है। (एजेंसी)