UPGIS2023

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh ) में डाटा सेंटर, लाजिस्टिक पार्क, फूड प्रोसेसिंग जैसे क्षेत्रों में सिंगापुर (Singapore) और आस्ट्रेलिया (Australian) की बड़ी कंपनियां 24,560 करोड़ रुपए का निवेश (Invetment) करेंगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने सिंगापुर और आस्ट्रेलिया की छह बड़ी कंपनियों के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू पर हस्ताक्षर करने वाली कम्पनियां डाटा सेंटर, लॉजिस्टिक सर्विस, ईएमएस फॉर स्मार्ट डिवाइस एंड आईओटी प्रोडक्ट्स, एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर, डाटा सेंटर एंड लॉजिस्टिक पार्क और शाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र निवेश करेंगी। इससे प्रदेश में 19,500 लोगों को रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

    गौरतलब है कि फरवरी में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित हो रहे वैश्विक निवेशक सम्मेलन (यूपीजीआईएस) में भागीदारी के लिए आमंत्रित करने जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि आस्ट्रेलिया और सिंगापुर भेजा गया था। इस दौरान इन देशों की 15 कम्पनियों ने प्रदेश में 26,380 करोड़ रुपए का निवेश प्रस्ताव दिया था। इन प्रस्तावों के धरातल पर उतरने पर प्रदेश में 22,250 नौकरी और रोजगार के अवसर सृजित होने की संभावना है। अब तक इन कंपनियों में से छह ने इसी महीने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर कर लिया है। वहीं बाकी बची नौ कम्पनियां से एमओयू साइन होने की प्रक्रिया चल रही है, जो जीआईएस से पहले पूरी हो जाएगी।

    ये कंपनियां करेंगी निवेश, मिलेगा रोजगार

    औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि छह कंपनियों में स्टार कंसोर्टियम प्राइवेट लिमिटेड डाटा सेंटर और लॉजिस्टिक सर्विस में 1000-1000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इन दोनों क्षेत्रों में निवेश से दो हजार नौकरी और रोजगार के अवसर सृजित होंगे। ग्लोबल स्टेट कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड डाटा सेंटर 8,260 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इससे 500 रोजगार मिलेंगे। साइन फ्यूल एंड ग्रुप कम्पनीज 2 हजार करोड़ रुपए का निवेश ईएमएस फॉर स्मार्ट डिवाइस एंड आईओटी प्रोडक्ट्स में निवेश करेगी। इससे प्रदेश में पांच हजार रोजगार के उपलब्ध होंगे। यूनिवर्सल सक्सेस प्राइवेट लिमिटेड जैसी वैश्विक कम्पनी डाटा सेंटर एंड लॉजिस्टिक पार्क में 5,100 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इस निवेश से 8,500 रोजगार के अवसर सृजित होंगे। इसी तरह मार्बल रॉक्स वीसीसी 6,600 करोड़ रुपए का निवेश एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर में करेगी। इससे 3,000 रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। वहीं फूड प्रोसेसिंग में सैट्स कम्पनी 600 करोड़ रुपए का निवेश करेगी, इससे उत्तर प्रदेश में 500 रोजगार के अवसर सृजित होंगे।