पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)
पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)

  • पिछली सरकार ने भ्रष्‍टाचार का जो इत्र छिड़क रखा था वो सबके सामने आ गया : पीएम मोदी
  • Uttar Pradesh, Metro, Gift, Narendra Modi, परियोजना, तोहफा, शुभारंभ, कानपुर
  • कानपुर मेट्रो रेल परियोजना को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी
  • 2014 से पहले यूपी में कुल 9 किमी मेट्रो थी लेकिन अब 90 किमी से ज्‍यादा दूरी में मेट्रो : पीएम मोदी

Loading

लखनऊ : घनी आबादी वाले औद्योगिक नगर (Industrial Town) कानपुर (Kanpur) को मंगलवार (Tuesday) की दोपहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मेट्रो (Metro) के रूप में विश्वस्तरीय सुविधा का उपहार (Gift) दिया तो कानपुर के लोगों के चेहरों पर मुस्‍कान खिल गई। जय श्री राम के जय घोष और तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कानपुर ने प्रधानमंत्री की इस सौगात का जबरदस्‍त गर्मजोशी के साथ स्‍वागत किया।

बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री मोदी भी कानपुर के अंदाज में ही लोगों के बीच 11000 करोड़ की मेट्रो का तोहफा लेकर पहुंचे तो कार्यक्रम स्‍थल मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की मौजूदगी में प्रधानमंत्री मोदी ने कानपुर के लोगों को मेट्रो सेवा समर्पित की। प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री योगी के साथ कानपुर मेट्रो में सफर भी किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कानपुर मेट्रो के संचालन और सुरक्षा व्‍यवस्‍था का जायजा भी लिया। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष पर जोरदार हमला भी बोला। आईटी रेड का नाम लिए बिना प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछली सरकार ने भ्रष्‍टाचार का जो इत्र छिड़क रखा था वो सबके सामने आ गया। लोगों से संवाद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज मंगलवार है और पनकी वाले हनुमान जी के आशीर्वाद से, आज यूपी के विकास में एक और सुनहरा अध्याय जुड़ रहा है।

आज कानपुर को मेट्रो कनेक्टिविटी मिली है

आज कानपुर को मेट्रो कनेक्टिविटी मिली है। साथ ही बीना रिफाइनरी से भी कानपुर अब कनेक्ट हो गया है। उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में जो डबल इंजन की सरकार चल रही है, वो बीते कालखंड में जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई में जुटी है। हम डबल स्पीड से काम कर रहे हैं। डबल इंजन की सरकार जिस काम का शिलान्यास करती है उसे पूरा करने के लिए हम दिन रात एक कर देते है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कानपुर मेट्रो का शिलान्यास हमारी सरकार ने किया, हमारी सरकार इसका लोकार्पण भी कर रही है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास हमारी सरकार ने किया, हमारी ही सरकार ने इसका काम पूरा किया। उन्‍होंने कहा साल 2014 से पहले, यूपी में जितनी मेट्रो चलती थी, उसकी कुल लंबाई थी 9 किलोमीटर।

सरकार सबका साथ-सबका विकास के मंत्र पर काम कर रही है : पीएम मोदी

साल 2014 से लेकर 2017 के बीच मेट्रो की लंबाई बढ़कर हुई कुल 18 किलोमीटर। आज कानपुर मेट्रो को मिला दें तो यूपी में मेट्रो की लंबाई अब 90 किलोमीटर से ज्यादा हो चुकी है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दशकों तक हमारे देश में ये स्थिति रही कि एक हिस्से का तो विकास हुआ, दूसरा पीछे ही छूट गया। राज्यों के स्तर पर, समाज के स्तर पर इस असमानता को दूर करना उतना ही जरूरी है। हमारी सरकार सबका साथ-सबका विकास के मंत्र पर काम कर रही है। डबल इंजन की सरकार यूपी की जरूरतों को समझते हुए, दमदार काम कर रही है। यूपी के करोड़ों घरों में पहले पाइप से पानी नहीं पहुंचता था। आज हम हर घर जल मिशन से, यूपी के हर घर तक साफ पानी पहुंचाने में जुटे है। विपक्ष पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार पूरी ईमानदारी से, पूरी जवाबदेही के साथ यूपी को विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए काम कर रही है।

यूपी में अब निवेश भी बढ़ रहा है : पीएम मोदी

डबल इंजन की सरकार बड़े लक्ष्य तय करना और उन्हें पूरा करना जानती है। कौन सोच सकता था कि यूपी में बिजली के उत्पादन से लेकर ट्रांसमिशन तक में सुधार हो सकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यूपी में पहले जो सरकारें रहीं, उन्होंने माफियावाद का पेड़ इतना फैलाया कि उसकी छांव में सारे उद्योग-धंधे चौपट हो गए। अब योगी आदित्यनाथ की सरकार, कानून व्यवस्था का राज वापस लाई है। इसलिए यूपी में अब निवेश भी बढ़ रहा है और अपराधी अपनी जमानत खुद रद्द करवा कर जेल जा रहे है। आईआईटी कानपुर से 9 किलोमीटर की दूरी के प्राथमिक सेक्शन में 7 स्टेशन बनकर तैयार हो चुके है। पहले कॉरिडोर की लंबाई आईआईटी से नौबस्ता तक 24 किलोमीटर है। 32.6 किलोमीटर लंबे दोनों कॉरिडोर कुल 30 मेट्रो स्टेशन होंगे। एक बार में 974 यात्री 80 से 90 किलोमीटर घंटा की रफ्तार से मेट्रो ट्रेन में सफर कर सकेंगे। कानपुर मेट्रो ऑटोमैटिक ऑपरेशन आधारित नियंत्रण प्रणाली से दौड़ेंगी।

मेट्रो ट्रेन में सीसीटीवी कैमरों से लैस बोगियां

कानपुर शहर को मिली इस सौगात से व्यावसायिक गतिविधियों और रोजगार के अवसरों में बढ़ोत्तरी होने के साथ-साथ लोगों को अब यात्रा के दौरान आराम, सुरक्षा, महिलाओं और दिव्यांगजनों को विशेष तौर पर यात्रा का सबसे सुरक्षित साधन मिल गया है। मेट्रो ट्रेन में सीसीटीवी कैमरों से लैस बोगियां और सेंट्रल सिक्योरिटी रूप से निगरानी की जाएगी। वर्ष 2024 तक लगभग 9.42 लाख शहरवासी प्रतिदिन मेट्रो ट्रेन में सफर की सुविधा ले सकेंगे। कानपुर मेट्रो ट्रेन में रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम द्वारा 45 फीसदी ऊर्जा को रीजनरेट कर उसका पुन: उपयोग किया जाएगा। कार्बन डाईऑक्साइड सेंसर आधारित एयर कंडीशनिंग सिस्टम, स्वचलित संचालन और ऊर्जा की बचत भी होगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने मेट्रो रेल का संचालन शुरू करवाया

उत्तर प्रदेश सर्वाधिक शहरों में मेट्रो रेल के संचालन करने वाला देश का पहला राज्य है। नोयडा, ग्रेटर नोयडा, गाजियाबाद, लखनऊ और अब कानपुर में भी प्रधानमंत्री मोदी ने मेट्रो रेल का संचालन शुरू करवाया। गौरतलब है, की आगरा में मेट्रो परियोजना का कार्य प्रगति पर है और गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ में मेट्रो परियोजना के डीपीआर का कार्य भी युद्धस्तर पर चल रहा है।

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक सेक्शन के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, भारत सरकार के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, भारत सरकार की राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) साध्वी निरंजन ज्योति, भारत सरकार के राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा समेत प्रदेश के कई मंत्री मौजूद रहे।