UP budget session begins today ruckus in the House, Lucknow
यूपी बजट सत्र में अभिभाषण पढ़ती हुईं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

Loading

लखनऊ: यूपी विधानमंडल का बजट सत्र (UP Budget Session) आज से शुरू हो गया है। यह सत्र 11 दिन तक यानी 2 फरवरी तक चलेगा। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) विधानमंडल में अभिभाषण शुरू करते ही सदन में बैठे विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया और वापस जाओ के नारे लगाने लगे।

हंमामे के बीच अभिभाषण पढ़ती रहीं राज्यपाल

बजट सत्र की शुरूआत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने नए वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए अपने अभिभाषण की। राज्यपाल के अभिभाषण के प्रारंभ होते ही विपक्ष के सदस्यों ने हंगामा और शोरगुल शुरू कर दिया। हालांकि, हंगामे के दौरान भी राज्यपाल अभिभाषण पढ़ती रहीं। राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में राज्य सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने कहा कि अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा देश में रामराज्य के प्रारंभ का प्रतीक है।

राज्यपाल ने सरकार ठोंकी पीठ

राज्यपाल ने कानून व्यवस्था के मुद्दे पर प्रदेश सरकार की तारीफ की और कहा कि इससे राज्य को बहुत लाभ हुआ है। सुदृढ़ कानून व्यवस्था और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस से निवेशक प्रदेश में आने के लिए लालायित हैं। राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान सपा के सदस्य लगातार नारेबाजी और हंगामा करते रहे। सभी विपक्षी सदस्य राज्यपाल वापस जाओ के नारे लगा रहे थे।

 राज्यपाल ने पलट कर दिया जवाब

सदन में राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान लगातार हंमामा और शोरशराबा कर रहे विपक्ष के विधायकों को राज्यपाल ने इस पर राज्यपाल ने भी जवाब दिया और कहा कि कौन चला जाएगा। ये बाद में पता चलेगा। मैं तो जाने वाली नहीं। इसके बाद उन्होंने अपना अभिभाषण पढ़ना जारी रखा। वहीं राज्यपाल के इस जवाब पर बीजेपी विधायक उत्साहित हो गए और एक स्वर में उनका समर्थन किया।

बता दें कि वित्त मंत्री सुरेश खन्ना 5 फरवरी को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट पेश करेंगे। इसके बाद राज्यपाल के भाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी। 

  • 6 और 7 फरवरी को राज्यपाल के भाषण पर चर्चा होगी। 
  • 8  फरवरी को वित्तीय वर्ष 2024-25 के इनकम एक्सपेंस पर चर्चा होगी। 
  • बजट प्रस्ताव पर मतदान होगा।
  • 12 फरवरी को दोपहर 3 बजे, उत्तर प्रदेश विनियोग विधेयक 2024 को सदन में फिर से पेश कर पारित किया जाएगा।