यूपी में रहस्यमयी बुखार का कहर (File Photo)
यूपी में रहस्यमयी बुखार का कहर (File Photo)

    Loading

    नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (UP Viral Fever Updates) के फिरोजाबाद (Firozabad), लखनऊ (Lucknow) सहित कई जिलों में रहस्यमयी बुखार का तांडव लगातार जारी है। राजधानी लखनऊ में भी रहस्यमयी बुखार के केस बढ़ने से चिंता बढ़ गई है। इन सब के बीच लखनऊ के श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल (Shyama Prasad Mukherjee Civil Hospital) की ओपीडी में रोजाना 100 मामले बुखार के आ रहे हैं। ऐसे में आने वाले समय में और भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

    यूपी के लखनऊ के श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एस.के. नंदा ने कहा कि हमारे अस्पताल में डेंगू का सिर्फ 1 मामला भर्ती है। बुखार के हमारे पास 20 मामले हैं जिसमें 5 बच्चे हैं। बुखार के मामलों में 15-20% की बढ़ोतरी है। OPD में दिन में बुखार के लगभग 100 मामले आ रहे हैं।

    लखनऊ: श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल की OPD में रोजाना आ रहे हैं 100 मामले-

    वहीँ उत्तर प्रदेश के लखनऊ के अलग-अलग सरकारी अस्पतालों में 400 से अधिक मरीज एडमिट हैं। जानकारी के अनुसार इसमें 40 से अधिक बच्चों का समावेश है। ओपीडी में आने वाले अधिकतर मरीजों की शिकायत बुखार, सर्दी और कंजेशन है। एक तरफ डॉक्टर इसे लेकर मौसमी फ्लू बता रहे हैं तो दूसरी ओर मरीज दहशत में है। कई लोगों के मन में सवाल है कि क्या कोरोना की तीसरी लहर का आगाज हो गया है।

    बुखार पीड़ितों की संख्या में हुआ 15 फीसदी का इजाफा-

    उल्लेखनीय है कि लगातार आ रहे इस मामलों को लेकर सरकार भी एक्शन मोड़ में है। सभी अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि बिना कोरोना एंटीजन टेस्ट किए मरीजों को ओपीडी सेक्शन में न जानें दिया जाए। इससे पहले अगस्त महीने में बुखार पीड़ितों की संख्या लगभग 5 फीसदी थी लेकिन अब यह बढ़कर 20 प्रतिशत तक पहुंच गई है। 

    डेंगू-मलेरिया और टाइफाइड का टेस्ट कराने वालों की संख्या भी सामान्य से अधिक-

    बलरामपुर अस्पताल, सिविल अस्पताल और लोहिया संस्थान, महानगर भाऊराव देवरस, रानी लक्ष्मीबाई, लोकबंधु, राम सागर मिश्रा और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में लगातार बुखार पीड़ितों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। जबकि डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड का टेस्ट कराने वालों की संख्या भी सामान्य से अधिक दर्ज की गई है। 

    गौरतलब है कि यूपी के फिरोजाबाद में बुखार से मरने वालों की संख्या 50 के पार चली गई है।  यहां लापरवाही के आरोप में तीन डॉक्टरों को सस्पेंड भी किया गया है। साथ ही डीएम ने एक आदेश में कहा है कि अगर किसी भी मरीज के इलाज में लापरवाही बरती गई तो डॉक्टरों के विरुद्ध कड़ा एक्शन लिया जाएगा।  

    राज्य के मथुरा जिले में लोग बुखार, डेंगू सहित अन्य चीजों के मामले बढ़ने से डरे हुए हैं पलायन कर रहे हैं। मथुरा के सात गावों में इसका अधिक प्रभाव देखने को मिला है। मथुरा में 13 लोगों की जान गई है। बुलंदशहर में जिला प्रशासन और स्वास्थ विभाग अलर्ट मोड़ पर है।