यूपी में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा एज डेटा नेटवर्क, हर जिले में होंगे केंद्र

    Loading

    – राजेश मिश्र

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में एज डेटा सेंटर (Edge Data Center) का दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क (Network) बनेगा। वैश्विक डेटा सेंटर आपरेटरों का पसंदीदा निवेश स्थल बन रहे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बड़े पैमाने कंपनियां अपना केंद्र बना रही हैं। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में डेटा सेंटर की स्थापना के लिए वैश्विक कंपनी वियुनाऊ इन्फोटेक ने 13500 करोड़ रुपए के निवेश का करार किया है। 

    प्रदेश के अवस्थापना और औद्योगिक विकास आयुक्त अरविंद कुमार और वियुनाऊ के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हे हस्ताक्षर के मुताबिक कंपनी प्रदेश के सभी जिलों में एज डेटा सेंटर के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करेगी। एमओयू पर हस्ताक्षर के मौके पर मौजूद मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश तेजी से ग्लोबल डेटा सेंटर ऑपरेटरों के लिए पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में उभर रहा है। 

    एज डेटा सेंटर का दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क स्थापित होगा

    प्रदेश सरकार प्रत्येक जिले में डाटा सेंटर स्थापित करने की दिशा में कार्य कर रही है। इस एमओयू पर हस्ताक्षर के बाद प्रदेश में एज डेटा सेंटर का दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि इन डेटा केंद्रों की स्थापना राज्य को भविष्य में 5 जी नेटवर्क के तेजी से रोलआउट में निवेश के लिए सीडिंग ग्राउंड के साथ ब्लॉकचैन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेटा प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने के लिए कंप्यूटिंग क्षमता में वृद्धि करने में सक्षम बनाएगी। 

    पहला पायलट डाटा सेंटर मोरटा गाजियाबाद में चालू कर दिया गया है

    मुख्य सचिव ने कहा कि डेटा केंद्रों का यह मजबूत नेटवर्क डेटा वेयरहाउसिंग और आईटी सेवाओं को निर्बाध रूप से संचालित करने के लिए व्यवसायों और उनकी डिजिटल अवसंरचना आवश्यकताओं के बीच की खाई को समाप्त करेगा। दुनिया भर में विभिन्न डोमेन में काम करने वाले उद्योगों के लिए यह डाटा केन्द्र परिणाम और विकास के अवसर उपलब्ध कराएंगे। इस मौके पर वियुनाउ इन्फोटेक के प्रबंध निदेशक सुखविंदर सिंह ने बताया कि उनकी कंपनी राज्य के सभी 75 जिलों में 750 डेटा केंद्र स्थापित करेगी। कंपनी ने अपना पहला पायलट डाटा सेंटर मोरटा गाजियाबाद में चालू कर दिया गया है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में अब तक हाइपरस्केल डेटा सेंटर पार्क और इकाइयां स्थापित करने के लिए 75,000 करोड़ रुपए निवेश मिला है। जिनमें से 20,000 करोड़ रुपये निवेश की परियोजनाएं इसी साल में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 के दौरान शुरु की गयी थीं।