Chief Minister Yogi Adityanath
File Photo

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी कैबिनेट (Yogi Cabinet) ने बुंदेलखंड (Bundelkhand) में प्राकृतिक खेती (Natural Farming) के साथ नए नगर निकायों के गठन, पुरानों के सीमा विस्तार के साथ कई अन्य प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड में प्राकृतिक खेती करने के लिए धनराशि को मंजूरी दी है और कई नगर पंचायतों के गठन के साथ ही 20 नगर निकायों के सीमा विस्तार के प्रस्ताव को सहमति दी है। उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर बनाने के लिए अतरर्राष्ट्रीय संस्था डिलायट सलाहकार सेवाएं देगी। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने डिलायट का चयन सलाहकार के रुप में किया है।

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में प्रदेश मंत्रिपरिषद की बैठक में अर्थव्यवस्था का आकार एक ट्रिलियन डालर तक ले जाने के लिए सलाहकार संस्था के चयन के प्रसातव को मंजूरी दे दी है। मंत्रिपरिषद ने डिलायट को सलाहकार संस्था के तौर पर चयन करते हुए अधिकारियों को इसके साथ मिलकर काम करने को कहा है। मंत्रिपरिषद के फैसलों की जानकारी देते हुए कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि बुंदेलखंड के सभी विकास खंडों में प्राकृतिक खेती होगी। इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूर करते हुए प्राकृतिक खेती के लिए 68.83 करोड़ रुपए देने का फैसला किया गया है। बुंदेलखंड में प्राकृतिक खेती के लिए प्रत्येक विकास खण्ड द्वारा 500 हेक्टेयर क्षेत्रफल में 470 क्लस्टरों को बनाकर खेती की जाएगी। इनमें से 235 क्लस्टर पहले चरण में बनेंगे जबकि अगले चरण में 235 क्लस्टर बनाये जाएंगे।

    18 नई नगर पंचायतों के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी

    प्रदेश में 18 नई नगर पंचायतों के गठन के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गयी है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में सहूलियत के लिए श्रम विभाग के नियमों में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूर करते हुए दो साल की सज़ा को खत्म किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कटरा गुलाब बाजार प्रतापगढ़, हीरागढ़ बाजार प्रतापगढ़, गैंसड़ी बलरामपुर,खखेरू फतेहपुर, तरकुलवा देवरिया, पथरदेवा देवरिया, बैतालपुर देवरिया, मिरहची एटा, तरबगंज गोंडा, धमिपुर गोंडा, हैसर बाजार धनघटा संतकबीरनगर, घग्सरा गोरखपुर में नई नगर पंचायतों का गठन होगा। एक अन्य प्रस्ताव में नगर पंचायत राजापुर चित्रकूट, मठौध,पाली हरदोई,कटरा मेदनी गंज प्रतापगढ़,भगवंतनगर उन्नाव,सहपऊ हाथरस, मलिहाबाद लखनऊ, बड़हलगंज गोरखपुर, महराजगंज आजमगढ़, अमिला मऊ,पचपेड़वा बलरामपुर, कुरारा हमीरपुर, सलोंन रायबरेली, महोली सीतापुर, नगरपालिका अमरोहा,नगरपालिका परिषद महमूदाबाद सीतापुर की सीमा के विस्तार को मंजूरी दी गयी है।

    नए वाहनों की खरीद पर सहमति दी गई 

    मंत्रिपरिषद की बैठक में उत्तर प्रदेश महर्षि सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के सम्बंध में प्रस्ताव पारित किया गया है। इसके तहत विश्वविद्यालय को नोएडा कैम्पस के रूप में मान्यता का प्रस्ताव मंजूर किया गया है। मंत्रिपरिषद ने उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम के तहत दो निजी विश्वविद्यालय की ग्रेटर नोएडा और मथुरा में स्थापना के प्रस्ताव को सहमति दी है। प्रदेश के विभिन्न सरकारी विभागों में काम आ रहे 125 पुराने वाहनों के निष्प्रयोजन को मंजूरी देते हुए नए वाहनों की खरीद पर सहमति दी गई है।

    100 शोधार्थियों को फेलोशिप दी जाएगी

    मंत्रिपरिषद की बैठक में कुल 55 प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी है। इनमें बॉयलर नीति में बदलाव किया जाना भी शामिल है। अब प्रदेश में बिना अनुमति के बॉयलर ले जाने पर जुर्माना लगेगा। इसके अलावा एक अन्य प्रस्ताव में छात्रों के लिए मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना लागू की जाएगी। योजना के तहत 100 विकास खंडों में 100 शोधार्थियों को फेलोशिप दी जाएगी। प्रस्ताव में शोध करने वालों को 20,000  रुपए प्रतिमाह की फेलोशिप देने को  मंजूरी दी गयी है।