CM YOGI.

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ : पूरी तरह से चुनावी मोड़ में आ चुकी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसंबर पर 24 घंटे बिजली (24-Hour Electricity), नौजवानों को टैबलेट (Tablet) और स्मार्ट फोन (Smart Phone) की सौगात के साथ अपने अभियान को धार देगी। अगले दो महीने में होने वाले प्रदेश के विधानसभा चुनावों (UP Assembly Election) के लिए जनवरी के दूसरे सप्ताह से आचार संहिता लगने की उम्मीद है। 

    योगी सरकार इससे पहले ही कई लोक लुभावन योजनाओं, मेगा परियोजनाओं की शुरुआत के साथ सौगातों की बौछार करने में जुटी है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, सरयू नहर के उद्घाटन के बाद जल्दी ही कानपुर मेट्रों की शुरुआत की जाएगी, जबकि देश के सबसे बड़े गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास बीते सप्ताह ही प्रधानमंत्री ने किया है।

    सीएम योगी 25 दिसंबर को देने जा रहे हैं सबसे बड़ा तोहफा

    इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं को अब तक का सबसे बड़ा तोहफा 25 दिसंबर को देने जा रहे हैं। इसी दिन प्रदेश के सभी गांवों और शहरों को 24 घंटे बिजली की पूर्ति की शुरुआत की जा सकती है। बीते सप्ताह विधानसभा में पेश किए गए अनुपूरक बजट में इस काम के लिए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन को 1000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुशासन दिवस के तौर पर मनाए जाने वाले अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती से 24 घंटे बिजली आपूर्ति के लिए हरी झंडी दे सकते हैं। 

    अधिक लाभ ग्रामीण उपभोक्ताओं को 

    प्रदेश सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक आजादी के बाद राज्य के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब कोई सरकार पूरे प्रदेश में 24 घंटे अनवरत निर्बाध बिजली देगी। सरकार की इस नई घोषणा का सबसे अधिक लाभ ग्रामीण उपभोक्ताओं को मिलेगा। नई व्यवस्था में गांवों को भी 24 घंटे बिजली मिलेगी। यानी गांवों को सीधे छह घंटे अधिक बिजली मिलने लगेगी। अभी 21.30 घंटे बिजली पा रहे तहसील क्षेत्र के उपभोक्ता और 20 घंटे बिजली पा रहे बुंदेलखंड क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भी सरकार के इस फैसले का लाभ मिलेगा। प्रदेश सरकार ने जिला, मंडल मुख्यालय, महानगर तथा औद्योगिक क्षेत्रों को 24 घंटे बिजली सप्लाई का इंतजाम पहले से ही कर रखा है।

    एक करोड़ युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा 

    मुख्यमंत्री पहले चरण में लखनऊ में भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में अंतिम वर्ष के एक लाख युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देंगे। कार्यक्रम में राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र और छात्राएं शामिल होंगे। गौरतलब है कि हाल ही में प्रदेश सरकार ने तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए एक करोड़ युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा की है। जिसके तहत पहले चरण में 25 दिसंबर को 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट दिए जाएंगे। पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी एमएसएमई और स्किल डेवलपमेंट आदि के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी।

     38 लाख से अधिक युवाओं का रजिस्ट्रेशन 

    आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत के मुताबिक, डिजि शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। अभी भी छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है। सरकार की ओर से लावा, सैमसंग और एसर जैसी नामचीन कंपनियों को मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति के लिए आर्डर जारी कर दिया गया है और 24 दिसंबर के पहले कंपनियां आपूर्ति शुरू कर देंगी। खास बात यह है कि खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा आर्डर जारी किया गया है। पहले चरण में मोबाइल और टैबलेट की खरीद के लिए करीब 2035 करोड़ रुपए का आर्डर जारी किया गया है। इसमें 10740 रुपए की दर से साढ़े 10 लाख मोबाइल और 12606 रुपए की दर से सात लाख 20 हजार टैबलेट के आर्डर दिए गए हैं। कंपनियों की ओर से कुल करीब पौने 18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति जल्द होने वाली है।