योगी सरकार फिर निकालेगी फिल्म सिटी का टेंडर, शर्तों में देगी ढील

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के ड्रीम प्रोजेक्ट (Dream Project) फिल्म सिटी (Film City) के लिए एक बार फिर से टेंडर की कवायद होगी। उत्तर प्रदेश के नोयडा में प्रस्तावित विश्व स्तरीय फिल्म सिटी के निर्माण के लिए योगी सरकार फिर से निविदाएं आमंत्रित करेगी। निविदा की शर्तों में ढील देते हुए निवेशकों को राहत दी जाएगी। 

    इससे पहले बीते महीने फिल्म सिटी के निर्माण में बड़ी कंपनियों के रुचि न दिखाने के चलते निविदा प्रक्रिया को निरस्त किया गया था। पिछली बार निविदा प्रक्रिया में किसी भी वैश्विक कंपनी ने हिस्सा नहीं लिया था और भारतीय कंपनियों में से भी महज कुछ ने ही रुचि दिखायी। समूची प्रक्रियां में केवल एक ही कंपनी ने आगे तक प्रक्रिया में हिस्सा लिया था। 

    वैश्विक कंपनी ने इसमें भाग नहीं लिया 

    यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण के सेक्टर 21 में प्रस्तावित अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी के लिए बीते 4 जुलाई को तकनीकी निविदा खोली गयी थी। मुख्यमंत्री के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर पिछले साल 23 नवंबर को वैश्विक निविदा निकाली गई थी। निविदा की शर्तों के मुताबिक 30 जून तक आवेदन टेंडर जमा करने थे और 4 जुलाई को तकनीकी निविदा खोली गई थी। उम्मीदों के विपरीत किसी भी वैश्विक कंपनी ने इसमें भाग नहीं लिया और केवल एक कंपनी अंकित इलेक्ट्रिकल्स ने निविदा जमा की थी। उक्त कंपनी ने भी निविदा का शुल्क और प्रोसेसिंग फीस नहीं जमा की जिसके चलते 6 जुलाई को यह प्रक्रिया निरस्त कर दी गई। 

    1000 एकड़ में तैयार होगी फिल्म सिटी

    नोयडा फिल्म सिटी की परियोजना रिपोर्ट के मुताबिक पहले चरण में फिल्म स्टूडियो, खुला एरिया, ए यूजमेंट पार्क, विला आदि तैयार किए जाएंगे।  प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि पहले ही चरण में फिल्म शूटिंग से जुड़ा 80 फीसदी हिस्सा तैयार कर लिया जाएगा। उसके बाद हॉस्पिलिटी, रिजॉर्ट और अन्य व्यापारिक गतिविधियों को विकसित किया जाएगा। तीसरे चरण में रिटेल डेवलपमेंट होगा। यमुना सिटी में 6000 करोड़ रुपए की लागत से 1000 एकड़ में फिल्म सिटी तैयार होगी। इस फिल्म सिटी में करीब 15000 लोगों को रोजगार मिलेगा। 

    लीज अवधि बढ़ाई जा सकती है

    अब यमुना एक्सप्रेस-वे विकास प्राधिकरण और औद्योगिक विकास विभाग ने नए सिरे से शर्तें तय करने के बाद एक बार फिर से निविदा आमंत्रित करने का फैसला किया है। अधिकारियों के मुताबिक निविदा पूर्व रुचि दिखाने वाली कंपनियों को कम समय के लिए लीज पर जमीन दिए जाने को लेकर आपत्ति थी। अब नयी शर्तों के मुताबिक लीज की अवधि बढ़ाई जा सकती है। इसके साथ ही निवेशकों को कुछ और भी राहत देने का फैसला किया जा सकता है। नई उदार शर्तें आने से माना जा रहा है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कंपनियां टेंडर डालेंगी और फिल्म सिटी बनाने का काम उपयुक्त और अनुभवी कंपनी को मिल सकेगा।

    इस फिल्म सिटी को कहा जाएगा इंफोटेनमेंट सिटी

    अधिकारियों का कहना है कि इस फिल्म सिटी का एक बड़ा हिस्सा डिजिटल टेक्नोलॉजी से जुड़ा होगा। फिल्मों में डिजिटल माध्यमों के बढ़ते चलन के कारण इस फिल्म सिटी को इन्फोटेनमेंट सिटी कहा जाएगा। राज्य की इस पहली फिल्म सिटी में सीरियल और फिल्मों की शूटिंग के विशेष स्टूडियो, एनिमेशन, वेब सीरीज, कार्टून फिल्म, डॉक्यूमेंट्री, डिजिटल मीडिया आदि के लिए सभी जरूरी सुविधाएं दी जाएंगी। फिल्म प्रोडक्शन स्टूडियो, आउटडोर लोकेशन, स्पेशल इफेक्ट स्टूडियो, होटल, क्लब हाउस, गांव, वर्कशॉप, टूरिस्ट एंड एंटरटेनमेंट, शॉपिंग कांप्लेक्स, फूड कोर्ट, एम्यूजमेंट पार्क, कन्वेंशन सेंटर और पार्किंग भी फिल्म सिटी में बनेंगे। 

    फि‍ल्म विश्वविद्यालय भी बनेगा

    नोएडा फिल्म सिटी में जहां थ्री डी स्टूडियो और 360 डिग्री पर घूमने वाले सेट होंगे वहीं साउंड रिकॉर्डिंग, एडिटिंग और एनिमेशन के लिए स्टूडियो भी बनेंगे।   फिल्म सिटी में एक फि‍ल्म विश्वविद्यालय भी बनेगा जहां स्टूडेंट फिल्म निर्माण की आधुनिक तकनीकों की शिक्षा पा सकेंगे। यहां पर फिल्मों से जुड़े विषयों पर शोध भी होगा। विज्ञापन फिल्मों को बनाने की तकनीक बतायी जाएगी। फिल्म टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए विशेष स्टूडियो बनाए जाएंगे।