Today in history 19 June-On this day, India's first communication satellite-Apple was successfully tested
Photo Credit - Google

    Loading

    दिल्ली:  क्वालकॉम 2023 में एंड्रॉइड फोन के लिए इमरजेंसी सैटेलाइट फीचर ला रहा है। नया सैटेलाइट फीचर उन उपकरणों पर उपलब्ध होगा जिनमें स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 एसओसी है। Apple ने अपनी iPhone 14 सीरीज को एक्सक्लूसिव सैटेलाइट इमरजेंसी मैसेजिंग के साथ लॉन्च किया। क्वालकॉम ने घोषणा की है कि उसके नए प्रोसेसर और मोडेम स्नैपड्रैगन सैटेलाइट नामक फीचर के साथ आएंगे, जो लोगों को नेटवर्क न होने की स्थिति में आपात स्थिति में संबंधित अधिकारियों से संपर्क करने में मदद करेगा।

    एसओएस फीचर से ज्यादा पावरफुल 

     इरिडियम उपग्रह नेटवर्क की मदद से क्वालकॉम कंपनी ने पुष्टि की है कि यह ऐपल के इमरजेंसी एसओएस फीचर से ज्यादा पावरफुल लगता है।  अच्छी बात यह है कि Android यूजर्स को बेहतर अनुभव देने और Apple को कड़ी टक्कर देने के लिए क्वालकॉम इसे बेहतर तरीके से लागू कर रही है। चिप निर्माता कंपनी ने पुष्टि की है कि एंड्रॉइड फोन उपयोगकर्ता बिना सेल कवरेज वाले क्षेत्रों में भी संदेश भेजने और प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यह सुविधा न केवल आपातकालीन मामलों में उपयोगी होगी, बल्कि एसएमएस टेक्स्टिंग और अन्य मैसेजिंग एप्लिकेशन को भी सपोर्ट करेगी।

    सेवाओं में कुछ बदलाव होने की संभावना 

     क्वालकॉम ने पुष्टि की है कि सुविधा दूरस्थ, ग्रामीण और अपतटीय स्थानों में मनोरंजन होगी। लेकिन लोगों को मुफ्त में संदेशों का आदान-प्रदान करने की अनुमति नहीं होगी इस सेवाओं में कुछ बदलाव होने की संभावना है। क्वालकॉम ने कहा है कि उपग्रह-आधारित संदेश सेवा और निर्भर सेवाओं की लागत ओईएम और सेवा प्रदाताओं पर निर्भर करेगी और वे सेवा की पेशकश कैसे करते हैं।

     

     प्रीमियम मैसेजिंग बाद में आएगी, और इसके लिए लोगों को अतिरिक्त भुगतान करना होगा

    नया सैटेलाइट फीचर उन उपकरणों पर उपलब्ध होगा जिनमें हुड के नीचे क्वालकॉम का फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 एसओसी है। प्रारंभ में, स्नैपड्रैगन सैटेलाइट सुविधा आपातकालीन स्थितियों में उपयोग करने के लिए सीमित रहेगी, ताकि आप मदद के लिए किसी से संपर्क कर सकें, यदि आप मोबाइल सेवा के बिना किसी दूरस्थ क्षेत्र में हैं। क्वालकॉम का कहना है कि है कि प्रीमियम मैसेजिंग बाद में आएगी, और इसके लिए लोगों को अतिरिक्त भुगतान करना होगा। क्वालकॉम के अनुसार आपातकालीन टेक्स्टिंग या तो मुफ्त हो सकती है या इसमें थोड़ी लागत आ सकती है। यह इंगित करने योग्य है कि यह कुछ ऐसा नहीं है जिसे Apple ने अभी तक पेश किया है और यह केवल आपको इसकी SOS सुविधा का उपयोग करके उपग्रह के माध्यम से भेजने की सुविधा देता है।