Photo - Twitter/@SpacePerspectiv
Photo - Twitter/@SpacePerspectiv

    Loading

    नई दिल्ली : जब भी हम स्पेस (Space) को टीवी या मोबाइल में देखते हैं तो एक बार हमारी भी इच्छा जरूर होती है कि काश हम भी अंतरिक्ष की यात्रा कर पाते। हालांकि, ये अब संभव हो चुका है, लेकिन जो कंपनियां लोगों को अंतरिक्ष की यात्रा (Space Travel) करवाती हैं। उनका किराया करोड़ों में होता है। जिसकी वजह से कोई भी यात्रा करने से पहले हजारों बार सोचना पड़ता है। तो वहीं ज्यादातर लोगों को स्पेस की यात्रा करना अभी भी सपने जैसा लगता है। आज हम आपको अंतरिक्षयान (Spaceship) के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे यात्रा के लिए आप मात्र 80 हजार रुपये से बुकिंग कर सकते हैं। 

    दरअसल, फ्लोरिडा (Florida) स्थित कंपनी स्पेस पर्सपेक्टिव (Space Perspective) ने अपने गुब्बारा आधारित अंतरिक्षयान से आखिरकार पर्दा हटा दिया है। उन्होंने इसे अब सार्वजनिक कर दिया है। यह एक ऐसा अंतरिक्षयान है। जो आपको धीरे-धीरे अंतरिक्ष में ले जाएगा और धीरे-धीरे ही वापस लाएगा। कंपनी के मुताबिक अब से दो साल बाद लोग उनके इस यान में बैठकर स्ट्रैटोस्फेयर (Stratosphere) के ऊपर तक यात्रा कर उसका आनंद ले पाएंगे। 

    गौरतलब है कि इस यान का नाम स्पेसशिप नेपच्यून (Spaceship Neptune) है। जिसकी यात्रा करने के लिए आपको करोड़ों रुपये खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आप स्पेसशिप नेपच्यून से 1.25 लाख डॉलर्स यानी 99.9 लाख रुपये खर्चाकर 6 घंटे की अंतरिक्ष यात्रा कर पाएंगे। आप इसकी बुकिंग कंपनी की साइट पर जाकर बेहद ही आसानी से कर सकते है। आप इसकी बुकिंग मात्र 80 हजार रुपये से कर सकते है। हालांकि, बाकि का अमाउंट आपको बाद में देना होगा। बता दें, साल 2024 के अंत तक इसकी शुरुआत की जाएगी। यह यान आपको करीब 1 लाख फीट तक की ऊंचाई का सैर कराएगा।