File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (ASCI) ने Adverstising में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social Media Influencer) के पावर को देख कर कहा कि 70% इंडियन जो इन्फ्लुएंसर प्रोडक्ट दिखाते है उन्ही को खरीदते है। 18 वर्ष से ऊपर के 820 लोगो के सर्वे (Survey) के आधार पर अपनी इन्फ्लुएंसर ट्रस्ट रिपोर्ट में ASCI ने कहा कि 79% लोगो ने सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर पर भरोसा किया। इनमें से 30% तो पूरी तरह भरोसा करते हैं। 39 % उन पर कुछ हद तक भरोसा (Trust) करते हैं।

     कस्टमर एक इन्फ्लुएंसर पर करते है ज्यादा भरोसा

    इसके अलावा, सर्वे में शामिल 90% लोगों ने कहा कि उन्होंने इन्फ्लुएंसर एंडोर्समेंट (Endorsement) के आधार पर कम से कम एक प्रोडक्ट (Product) जरूर खरीदा है। रिपोर्ट में कहा गया है, 61% ने 3 से ज्यादा सामान खरीदा है। यह 25 से 44 वर्ष की आयु के लोगों में सबसे अधिक ट्रेंडिंग में है। इसने आगे इस बात पर देखा गया कि कस्टमर एक इन्फ्लुएंसर पर ज्यादा भरोसा करते है यदि वे किसी ब्रांड के बारे में ईमानदार हैं। ASCI के महासचिव मनीषा कपूर (Manisha Kapoor) ने कहा कि इन्फ्लुएंसर के सही कंटेंट (Right Content) और सही प्रोडक्ट की वजह से लोग अक्सर अच्छा सामान खरीदते है , हालाँकि, कई बार ऐसा होता है की किसी गलत प्रोडक्ट को भी इन्फ्लुएंसर पैसो के लालच के चलते लोगो को सोशल मीडिया पर दिखते है और कस्टमर सामान की खरीदारी करने पर पछताते है।

     Instagram की सबसे ज्यादा शिकायते

    इन्फ्लुएंसर के ईमानदार नहीं होने पर अब अधिकतर लोगो का भरोसा उठ रहा है। रिपोर्ट में आगे खुलासा हुआ कि मई 2021 में नोटिफिकेशन (Notification) जारी होने के बाद से एएससीआई को ब्रांडों और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के खिलाफ कनेक्शन नहीं बताने के लिए 2,767 शिकायतें मिली हैं। कपूर कहते हैं की केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरणों को भी अब ब्रांडों और इन्फ्लुएंसर्स के बीच के संबंध के बारे में बताना चाहिए। इसलिए, यह नॉन डिस्क्लोज़र लॉ का उल्लंघन है। 1,592 शिकायतें वर्ष 2021-22 की और 1,175 शिकायतें पिछले साल अप्रैल से दिसंबर तक थीं। 2021-22 में, शिकायतें वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (VDA) के खिलाफ थीं। साथ ही, Instagram की सबसे ज्यादा शिकायते आयी है।