File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: बिज़नेसमैन मुकेश अंबानी के रिलायंस समूह (Relience Group) ने गुपचुप तरीके से एक बड़ा फैसला लिया। रिलायंस ग्रुप की रिलायंस रिटेल ने जियोमार्ट की ग्रॉसरी डिलीवरी सर्विस जियोमार्ट एक्सप्रेस को बंद कर दिया है। जियोमार्ट एक्सप्रेस (Jio Mart Express) की वेबसाइट इनएक्टिव है और कोई भी जियोमार्ट एक्सप्रेस ऐप डाउनलोड नहीं कर सकता है। जिन लोगों ने पहले ही जियोमार्ट एक्सप्रेस के जरिए ऑनलाइन ऑर्डर कर दिया है, उन्हें सामान उपलब्ध कराया जा रहा है।

     देश के 200 शहरों में लॉन्च किया

    रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म ने व्हाट्सएप की मूल कंपनी मेटा इंक के साथ साझेदारी समझौता किया है। इस समझौते के तहत जियोमार्ट को व्हाट्सएप के जरिए इस्तेमाल करने का ऑप्शन दिया गया। बाद में मार्च 2022 में जियोमार्ट एक्सप्रेस की शुरुआत की गई। जियोमार्ट एक्सप्रेस को देश के 200 शहरों में लॉन्च किया गया। शुरुआत में जियोमार्ट एक्सप्रेस ने शानदार माहौल बनाया। लेकिन कुछ ही महीनों में जियोमार्ट एक्सप्रेस अन्य होम डिलीवरी सर्विस प्रोवाइडर्स से पिछड़ गई।

    कई कंपनियां कॉमर्स प्लेटफॉर्म में कर रही हैं निवेश 

    इसके बाद जियोमार्ट एक्सप्रेस को बंद करने का फैसला किया गया। रिलायंस रिटेल के एक अधिकारी ने जियोमार्ट एक्सप्रेस को लेकर खबर की पुष्टि की है। जियोमार्ट एक्सप्रेस एक पायलट प्रोजेक्ट था जिसे चुनिंदा यूजर्स को टारगेट करते हुए लॉन्च किया गया था। ग्रॉसरी में कंपनी का डिजिटल कॉमर्स बिजनेस अलग रूप ले रहा है। जियोमार्ट अभी भी देश भर के 350 से अधिक शहरों में उपलब्ध है। बाजार में कई कंपनियां कॉमर्स प्लेटफॉर्म में भारी निवेश कर रही हैं।