ChatGpt का नया रिकॉर्ड, कम समय में बने 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स, Facebook और Google को पछाड़ा

    Loading

    दिल्ली: ChatGpt अभी एक गर्म विषय है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च कंपनी OpenAI ने AI आधारित चैटबॉट ChatGPT पेश किया है। इसका मतलब यह है कि आप उससे जो कुछ भी पूछेंगे, वह उसके पास मौजूद जानकारी के आधार पर आपको जवाब देगा। वर्तमान में यह अंग्रेजी भाषा पर काम करता है। इसे भविष्य में अन्य भाषाओं में जोड़ा जा सकता है। यह चैटबॉट मशीन लर्निंग और GPT-3.5 नामक भाषा मॉडल का उपयोग करके प्रश्नों का उत्तर देता है। फिलहाल यह चैटबॉट लिखित रूप में सवालों के जवाब देता है।

     गूगल को आंकड़ा पार करने में लगा एक साल 

    अब ‘चैट जीपीटी’ ने 100 मिलियन उपयोगकर्ता का आंकड़ा पार कर लिया है, जिससे चैट जीबीटी एआई दुनिया में इतने कम समय में 100 मिलियन अंक तक पहुंचने वाला पहला उपकरण बन गया है। महत्वपूर्ण रूप से, चैटजीपीटी, जिसे पिछले साल नवंबर में लॉन्च किया गया था। फेसबुक को चार साल स्नैपचैट और माइस्पेस को तीन साल, इंस्टाग्राम को दो साल और गूगल को 100 मिलियन यूजर्स का आंकड़ा पार करने में करीब एक साल लगा। नया विकास चैटजीपीटी को इंटरनेट अनुप्रयोगों के इतिहास में सबसे तेजी से बढ़ने वाला यूज़र्स बनाता है। चैटबॉट को 30 नवंबर को पेश किया गया था। ChatGPT वर्तमान में Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।

    कई तरह के सवालों के जवाब देने में भी सक्षम 

    एआई आधारित इस चैटबॉट की मदद से कई तरह के काम आसानी से किए जा सकते हैं और कोड भी लिखे जा सकते हैं। चैटबॉट कई तरह के सवालों के जवाब देने में भी सक्षम है। उपयोगकर्ता वर्तमान में ओपन एआई की वेबसाइट पर चैटजीपीटी चैटबॉट का उपयोग कर सकते हैं। यह GPT-3 API पर आधारित है। एंड्रॉइड यूजर्स इस चैटबॉट को स्मार्टफोन में इंस्टॉल किए गए ब्राउजर की मदद से इस्तेमाल कर सकते हैं।