File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: Google की Gmail सर्विस अब बदलने वाली है। जीमेल का यह बदलाव (Gmail New Update) आज ही होने वाला है। कंपनी अपने इस ऐप में लिए नया लेआउट लेकर आ रही है, जिसकी टेस्टिंग शुरू हो चुकी है। यह नया लेआउट (Gmail new Layout) अप्रैल तक सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। यह नया लेआउट काफी हद तक जीमेल के सर्विस को आसन बनाएगा। नए लेआउट की मदद से यूज़र्स एक ही प्लेटफॉर्म पर मेल, चैट, स्पेस और मीट का इस्तेमाल कर सकेंगे, तो चलिए जानते हैं इस नए लेआउट के बारे में..

    इस समय फिलहाल यूज़र्स को Gmail ऐप में नीचे की तरफ मेल और मीट का ऑप्शन मिलता है। लेकिन, इस नए लेआउट में मेल, चैट, स्पेस और मीट के ऑप्शन दिए जाएंगे। यानी जीमेल के अपडेट होने के बाद यूज़र्स को इसके लिए किसी भी नए ऑप्शन में जाने की जरूरत नहीं होगी। उन्हें केवल एक क्लिक पर काम करना होगा। आसान भाषा में बताए तो यूज़र्स को अब एक ही जगह हर चीज़ की प्राप्ति होगी। 

    इन चार ऑप्शन में होगा काम 

    मेल: Gmail ऐप में आपको सबसे पहला ऑप्शन मेल का मिलेगा। जिसे क्लिक करके आप आसानी से मेल पढ़ सकेंगे और वहीं पर यूज़र्स को मेल भेजने (Compose) का ऑप्शन भी मिलेगा।

    चैट: इस ऐप में दूसरा ऑप्शन चैट का होगा। इसके ज़रिए यूज़र्स चैट कर पाएंगे। इसके लिए इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद चैट पेज खुल जाएगा और फिर आप आसानी से किसी भी यूजर से बात कर सकेंगे। वहीं नई चैट के लिए New Chat पर जाना होगा।

    स्पेस: ग्रुप चैट के लिए स्पेस ऑप्शन भी दिया गया है। अगर आप ग्रुप चैट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ग्रुप चैट पर जाना होगा। फिर नए ग्रुप चैट के लिए New Space पर जाना होगा।

    मीट: कोविड के बाद गूगल मीट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। इसके ज़रिए ऑफिस की मीटिंग या फिर ऑनलाइन क्लास ली जाती है। ऐसे में नए लेआउट में मीट ऑप्शन को जोड़ा गया है। यहां आपको New Meeting और Join a Meeting का ऑप्शन मिलेगा। 

    इनके लिए सबसे पहले होगा पेश 

    Gmail का लेआउट सबसे पहले गूगल वर्कस्पेस बिजनेस स्टार्टर, बिजनेस स्टैंडर्ड, बिजनेस प्लस, एंटरप्राइज एसेंशियल, एंटरप्राइज स्टैंडर्ड, एंटरप्राइज प्लस, एजुकेशन फंडामेंटल्स, एजुकेशन प्लस, फ्रंटलाइन, नॉनप्रॉफिट, जी सूट बेसिक या बिजनेस अकाउंट वाले यूजर्स के लिए पेश किया जाएगा।