File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: टेक दिग्गज गूगल (Google) ने इस साल फरवरी में वर्कस्पेस यूजर्स के लिए Hangouts को बंद कर दिया था। जिसके बाद अब कंपनी पुराने Hangouts को पूरी तरह से इस साल बंद कर देगी। Google ने एक नए ब्लॉग पोस्ट में यह जानकारी दी है कि, नवंबर 2022 में Hangouts को हटा दिया जाएगा और इससे पहले डेस्कटॉप और मोबाइल पर यूजर्स को Google चैट में माइग्रेट किया जाएगा। 

    ऐसे में अब यूज़र्स को अपने Hangouts चैट डेटा की भी फ़िक्र होने लगी है। ऐसे में आपको बता दें कि, Hangouts के चैट अपने आप Google चैट में ट्रांसफर हो जाएंगे। यूजर्स को प्लेटफॉर्म को बंद करने से पहले अपने सभी Hangouts डेटा को डाउनलोड करने का भी ऑप्शन दिया जाएगा।

    कंपनी Hangouts वेब को हटाने से एक महीने पहले यूज़र्स को नोटिस देगी। Hangouts बंद होने से पहले यूजर्स को इन-प्रोडक्ट नोटिस दिखाई देगा। जिसके बाद Hangouts वेब ऑटोमैटिकली विजिटर को Google चैट वेब पर रीडायरेक्ट करना शुरू कर देगा। 

    गूगल के अनुसार, ‘आज से मोबाइल पर Hangouts का उपयोग करने वाले लोगों को एक इन-ऐप स्क्रीन दिखाई देगी, जो आपको Gmail चैट या चैट ऐप में जाने के लिए कहेगी। ऐसे ही जो लोग Hangouts क्रोम का यूज़ करते हैं। उन्हें वेब पर चैट में जाने या चैट वेब ऐप इंस्टॉल करने का नोटिस आएगा। जुलाई में, जो लोग वेब पर जीमेल में हैंगआउट का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें जीमेल चैट में अपग्रेड किया जाएगा।’