File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: हमेशा से कहा जाता है कि यूरोप और अमेरिका के लोग टेक्नोलॉजी (Technology) के इस्तेमाल में हमेशा आगे रहते हैं. लेकिन अब स्थिति बदल गई है। भारत के लोग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने में कम नहीं रहे हैं। अगर आप प्यार के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं और कुछ नया खोजने में आपकी मदद करने के लिए कुछ ढूंढ रहे हैं, तो भारतीय उस तकनीक को सीखने वाले पहले व्यक्ति हैं। कभी-कभी इसे जुगाड़ भी कहते हैं। चैटजीपीटी के बारे में भी यही कहा जा सकता है। 

    ChatGPT प्रेम पत्र लिखेगा

    आज भारतीय चैटजीपीटी के साथ सबसे ज्यादा प्रेम पत्र लिख रहे हैं। भारतीय प्रेम पत्र लिखने में मेहनत नहीं करते। बताया गया है कि चैटजीपीटी अपना काम कर रही है। चैटजीपीटी (ChatGPT) की बात करें तो पिछले कुछ दिनों से चैटजीपीटी काफी सुर्खियां बटोर रहा है। लेकिन, इसमें भारतीय सबसे आगे हैं। वेलेंटाइन डे (Valentine’s Day) सप्ताह चल रहा  है। इस दौर में भारतीय सबसे ज्यादा प्रेम पत्र तकनीक की मदद से लिख रहे हैं। McAfee की मॉडर्न लव रिसर्च रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है।

    File Photo

    प्रेम पत्र लिखने में सबसे आगे हैं भारतीय

    रिपोर्ट के मुताबिक इस वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day) पर 62% भारतीय वयस्क अपने प्रेम पत्र (Love Letter) लिखने के लिए एआई का इस्तेमाल कर रहे हैं। जो देश के बाकी हिस्सों से ज्यादा है। एक सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, 73% लोग अपने डेटिंग प्रोफाइल (Dating Profile) में एआई (AI) का इस्तेमाल कर रहे हैं। सर्वे में पूछा गया कि लव लेटर लिखने के लिए चैटजीपीटी जैसे एआई-बेस्ड टूल्स का इस्तेमाल क्यों बढ़ रहा है। 59% ने उत्तर दिया कि यह प्रेम पत्र लिखने में आत्मविश्वास (Confidence) पैदा करता है। वहीं 32% का कहना है कि लव लेटर लिखने में ज्यादा समय नहीं लगता है. तो 26% ने कहा कि क्रिएटिविटी मेथड का इस्तेमाल कर लव लेटर लिखा जा सकता है। जब सर्वे ने पूछा कि क्या दूसरे व्यक्ति को पता है कि प्रेम पत्र एआई मशीन टूल द्वारा लिखा गया है। 57% ने उत्तर दिया कि यदि एआई मशीन द्वारा प्रेम पत्र लिखा गया तो उन्हें बुरा लगेगा।