File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: यूट्यूब (YouTube) पर रोजाना सैकड़ों वीडियो अपलोड किए जाते हैं। इस प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल करने वालों की संख्या भी बहुत ज्यादा है। हालाँकि, YouTube के लगातार ADS एक समस्या पैदा करते हैं। आप इन ADS को आसानी से बंद कर सकते हैं। आइए जानते हैं प्रोसेस…

     YouTube के ADS को Android में ऐसे करें ब्लॉक

    आप अपने Android स्मार्टफोन पर थर्ड-पार्टी एड ब्लॉकर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप प्ले स्टोर पर जाकर फ्री एडब्लॉकर ब्राउजर, एडब्लॉक एंड प्राइवेट ब्राउजर एप डाउनलोड कर सकते हैं। आप इसकी जगह दूसरे ऐप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक ब्राउज़र है, जिसकी मदद से आप किसी भी साइट पर विज्ञापनों (Advertisement) को ब्लॉक (Block) कर सकते हैं। फिर जब आप YouTube खोलेंगे तो आपसे सर्च इंजन के बारे में पूछा जाएगा। उस समय आप Google ऑप्शन (Option) का सेट कर सकते हैं। फिर सर्च बार में YouTube टाइप करें। अब आप YouTube का उपयोग बिना किसी ADS के कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी खाते में साइन इन (Sign In) करने की भी आवश्यकता नहीं है।

    Government took action on 10 YouTube channels spreading false and fake information 45 videos were blocked
    File Photo

    YouTube के AD’s को YouTube प्राइम पर ऐसे करे ब्लॉक 

    आप YouTube प्रीमियम खरीदकर भी ADS को बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़े पैसे खर्च करने होंगे, लेकिन आपको एक बेहतरीन अनुभव  मिलेगा। भारत में YouTube प्रीमियम की कीमत 129 रुपये प्रति माह है। YouTube प्रीमियम सदस्यता (Membership) के साथ, आप विज्ञापन बिल्कुल नहीं देखते हैं। Back Ground खेलने की सुविधा भी दी जाती है। यानी आप अन्य ऐप्स का इस्तेमाल करते समय YouTube को बंद कर सकते हैं या वीडियो चला सकते हैं। इस फीचर को पिक्चर-इन-पिक्चर मोड कहा जाता है, जो फ्री यूजर्स के लिए नहीं है। आप YouTube म्यूजिक ऐप (Music App) भी डाउनलोड कर सकते हैं और बिना किसी बाधा के गाने सुनने का आनंद ले सकते हैं। इस तरह आपको अन्य म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप्स के लिए एक्स्ट्रा पैसा (Extra Money) खर्च नहीं करना पड़ेगा। आप ऐप लिरिक्स के साथ ऑडियो और वीडियो (Audio And Video) दोनों फॉर्मेट में गाने सुन और देख सकते हैं। ऑफ़लाइन (Offline Mode) देखने के लिए एक डाउनलोड ऑप्शन भी है।

    पीसी या लैपटॉप पर ऐसे  करे YouTube के AD’s ब्लॉक 

    पीसी या लैपटॉप पर यूट्यूब देखने वाले लोगों को यूट्यूब प्रीमियम खरीदने की जरूरत नहीं है। वे केवल क्रोम के लिए एडब्लॉकर एक्सटेंशन इंस्टॉल (AD Blocker Extension) कर सकते हैं। इससे आप बिना ADS के YouTube वीडियो का आनंद (Enjoy) ले सकते हैं।