साल 2020 में इंस्टाग्राम में ऐड हुए यह 5 खास फीचर्स, यूज़र्स के लिए हैं बेहद उपयोगी

फोटो शेयरिंग ऐप (Photo sharing app) इंस्टाग्राम (Instagram) लोगों द्वारा बेहद पसंद किया जाने वाला ऐप (App) है। भारत (India) में इसे लगभग हर एंड्राइड (Android) और IOS यूज़र (User) यूज़ (Use) करते हैं। इस ऐप में यूज़र्स एक दुसरे को फोटो शेयर (Photo Share) तो करते ही हैं, साथ ही वे वीडियोज़ (Videos) और इंस्टाग्राम स्टोरीज़ (Instagram Stories) भी देख सकते हैं। वहीं कंपनी (Company) इंस्टाग्राम को और भी बेहतर बनाने के लिए आए दिन इसमें अपडेट (Update) करती रहती है। साल 2020 इंस्टाग्राम के लिए बहुत अच्छा रहा है। साथ ही कंपनी ने इसमें कई शानदार फीचर्स (Features) को भी ऐड (Add) किए है। तो चलिए आपको बताएं उन नए फीचर्स (Features) के बारे में….

Shopping-
हाल ही में इंस्टाग्राम ने अपने यूज़र्स के लिए शाॅपिंग फीचर को ऐड किया गया है। इस फीचर की मदद से लोग अब शॉपिंग का मज़ा भी ले सकते हैं। ऐप में आप कपड़े से लेकर एक्सेसरीज़ तक कि शॉपिंग कर सकते हैं। इंस्टाग्राम से शाॅपिंग करने के लिए आपको ब्रैंड स्पाॅन्सर्ड पोस्ट में दिए गए शाॅपिंग पर टैप करना होगा, फिर अपन अपने मनपसंदीदा चीज़ें खरीद सकते हैं। 

Instagram Reels-
टिकटाॅक के जाने के बाद लोगों को एक ऐसे ऐप कि ज़रूरत थी जिसमें वह अपने वीडियो बनाकर शेयर कर सकें। इसलिए इंस्टाग्राम ने लोगों कि यह परेशानी दूर करने के लिए Instagram Reels फीचर ऐड किया। इस फीचर में यूज़र्स अलग-अलग गानों पर अपने वीडियो बनाकर शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा वह दूसरों कि वीडियोज़ देखकर उसे लाइक भी कर सकते हैं।

Instagram Badges-
इंस्टाग्राम बे इसी साल Instagram Badges फीचर को ऐड किया है। यूज़र्स इसकी मदद से इंस्टाग्राम पर अपने पसंदीदा क्रिएटर को सपोर्ट कर सकतेे हैं। साथ ही इसमें यूज़र्स लाइव वीडियो देखने के दौरान क्रिएटर्स की ओर से बैजेस खरीद भी सकते हैं। जिसके बाद एक तय रकम पर इंस्टाग्राम बैज खरीदने वाले व्यक्ति के नाम के सामने काॅमेंट बाॅक्स में बैज दिखाई देगा। 

Data Saver-
कंपनी ने अपने यूज़र्स कि परेशानियों का ख्याल रखते हुए इंस्टाग्राम में इस साल डाटा सेवर फीचर भी रोलआउट किया है। इस फीचर ऐप का यूज़ करने के बाद आपको डाटा खत्म होने की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। इसे फिलहाल एंड्राइड यूज़र्स के लिए ही पेश किया गया है। अगर आप इंस्टाग्राम डाटा सेवर फीचर का उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए सेटिंग्स में जाकर डाटा सेवर को ऑन कर दें। 

Vanish Mode-
कंपनी ने Vanish Mode को हाल ही में इंस्टाग्राम में ऐड किया है। यह फीचर लगभग टेलीग्राम के डिसअपियरिंग मैसेज फीचर की तरह काम करता है। इस मोड में यूज़र्स के चैट बंद करते ही मैसेज गायब हो जाते हैं। इस फीचर का यूज़ करने के लिए इंस्टाग्राम चैट विंडो ओपन करने के बाद स्वाइप करते ही आपको वैनिश मोड मिल जाएगा। इस मोड कि वजह से आपके मैसेज लीक भी नहीं हो पाएंगे।