Photo Credit - Instagram
Photo Credit - Instagram

    Loading

    दिल्ली: मेटा के स्वामित्व वाला लोकप्रिय फोटो-शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम अपने नेविगेशन बार में कुछ बदलाव ला रहा है। जहां होमपेज से शॉप टैब हटा दिया जाएगा, वहीं इंस्टाग्राम पर एक नई पोस्ट बनाने के लिए बटन नेविगेशन बार के बीच में सबसे नीचे रखा जाएगा। रील्स बटन भी नीचे नेविगेशन बार के दाईं ओर रखा जाएगा। इंस्टाग्राम ने 2018 में अपने मोबाइल ऐप में शॉपिंग फीचर पेश किया और 2020 में अपने ऐप की होम स्क्रीन पर एक नया शॉप टैब जोड़ा। जैसा कि मेटा द्वारा एक समर्थन लेख में घोषित किया गया है, शॉप टैब को फरवरी 2023 में इंस्टाग्राम ऐप से हटा दिया जाएगा।

    रील्स बटन की जगह नया पोस्ट बटन

    सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने कहा कि नेविगेशन बार में कुछ बदलाव किए जाएंगे ताकि लोगों को करना आसान हो सके। उनके दोस्तों और रुचियों से जुड़ें। परिवर्तनों में नीचे नेविगेशन बार के केंद्र में रील्स बटन की जगह नया पोस्ट बटन बनाना भी शामिल होगा। रील्स बटन, इस बीच, दाईं ओर ले जाया जाएगा। जबकि ऐप में अब शॉप टैब नहीं होगा, कंपनी ने साझा किया कि वह इंस्टाग्राम ऐप के भीतर लोगों और व्यवसायों के लिए फीड, स्टोरीज, रील, विज्ञापन आदि में खरीदारी के अनुभव में निवेश करना जारी रखेगी। इसलिए, उपयोगकर्ता अभी भी Instagram पर अपना व्यवसाय स्थापित करने और चलाने में सक्षम होंगे। Instagram पर शॉप फ़ीचर केवल चुनिंदा देशों में उपलब्ध है।

    इंस्टाग्राम रोलिंग आउट नोट्स, कैंडिड स्टोरीज फीचर

    विशेष रूप से, इंस्टाग्राम ने 2018 में खरीदारी की सुविधाएँ पेश कीं और 2020 में COVID-19 महामारी के दौरान रील्स टैब के साथ शॉप टैब लाया। छोटे व्यवसायों को अपनी पहुंच बढ़ाने और इंस्टाग्राम के माध्यम से उपयोगकर्ताओं से जुड़ने में मदद करने के लिए यह सुविधा जोड़ी गई थी। पिछले महीने, इंस्टाग्राम ने नोट्स, स्पष्ट कहानियां, समूह प्रोफाइल, सहयोगी संग्रह और बहुत कुछ सहित कई नई सुविधाएँ शुरू कीं। नोट्स सुविधा उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट और इमोजी का उपयोग करके अपने दोस्तों को अपडेट करने देती है और नोट्स के जवाब उपयोगकर्ता के इनबॉक्स में सीधे संदेश (डीएम) के रूप में आते हैं। दूसरी ओर, इंस्टाग्राम की स्पष्ट कहानियों की सुविधा, उपयोगकर्ताओं को कहानियों के कैमरे से एक स्पष्ट तस्वीर क्लिक करने और अपने दोस्तों और अनुयायियों के साथ अपनी वास्तविक समय की गतिविधि साझा करने में सक्षम बनाती है।