ज्ञान की बात : सतर्क रहे, फर्जी ऐप्स खाली कर सकते है आपका बैंक अकाउंट, जानें कैसे करे पहचान

    Loading

    नई दिल्ली : वर्तमान में टेक्नोलॉजी का जितना विकास हुआ है उतना ही उसका नुकसान भी है। अक्सर हम खबरे बढ़ते है की किसी का अकाऊंट अचानक खाली हो गया है या हैक हो गया। इंटरनेट के युग में सभी लोग नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है। इसका फायदा साइबर अपराधी भी उठाते है और चंद मिनटों में आपका अकाउंट खाली कर देते है। इसलिए हम सभी को सावधान रहना बेहद जरुरी है ताकि हम भी इस साइबर अपराधी के शिकार ना हो जाये। तो चलिए आज जानते है किस तरह फर्जी ऐप्स को पहचान सकते है….  

    फेक ऐप्स को कैसे पहचाने ?

    1. आपको बता दें कि फर्जी ऐप्स अच्छे तरीके से लिखी गई कानूनी शर्तों के साथ आ सकते हैं, जिसमे यह लिखा रहता है कि ऐप आपको चार्ज कर सकता है। ऐसे में ये दिखने में सही लग सकती हैं, लेकिन आप इन्हें बेहद ध्यान से पढ़ें। 

    2. अगर आप फर्जी ऐप्स यूज कर रहे है तो आपके फोन की बैटरी बहुत तेजी से खत्म होगी। इसलिए ध्यान रहे कि फर्जी ऐप्स से फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। इसलिए हमेशा बैटरी कम होना मालवेयर या वायरस से संक्रमण की निशानी हो सकती है। 

    3. सावधानी बरतते हुए समय-समय पर अपना फोन बिल चेक करें किसी संदेह वाली चीज पर नजर रखे। अगर आपको ऐसा लगता है की   आपके फोन में कुछ संदेहास्पद चीज है तो तुरंत अपने नेटवर्क प्रोवाइडर से संपर्क करें। 

    4. साथ ही किसी गलत स्पेलिंग के लिए ऐप के डाउनलोड पेज  करें। यह फर्जी ऐप्स की पहचान हो सकती है। 

    जानें फर्जी ऐप्स क्या कर सकते है

    1. आपके पासवर्ड, सर्टिफिकेट आदि को चुरा सकते हैं।

    2. ये आपके ईमेल स्क्रीनशॉट को चुरा सकते हैं।

    3. इतना ही नहीं बल्कि यूजर की ओर से वित्तीय ट्रांजैक्शन या वित्तीय फ्रॉड कर सकते हैं।

    4. फर्जी ऐप्स आपके लिए खतरनाक साबित हो सकते है।

    5. एसएमएस फॉरवर्ड, कॉल ब्लॉक, अलग-अलग एप्लीकेशन को मैसेज, बैटरी लाइफ भी घटा सकते हैं।