Novak Djokovic
AP/PTI Photo

    पेरिस. दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovik) ने पहले दो सेट गंवाने के बाद जोरदार वापसी करते हुए इटली के किशोर लोरेंजो मुसेटी (Lorenzo Musetti) को हराकर फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट (French Open Tennis Tournament) के पुरुष एकल के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। शीर्ष वरीय जोकोविच ने पहले दो सेट 6-7, 6-7 से गंवाने के बाद अगले दो सेट 6-1, 6-0 से जीते और जब वह पांचवें और निर्णायक सेट में 4-0 से आगे चल रहे थे तब 19 साल के मोसेटी ने ग्रोइन की चोट के कारण मुकाबले से हटने का फैसला किया जिससे सर्बियाई खिलाड़ी रोलां गैरो पर 15वीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहा। सर्बिया के जोकोविक अगले दौर में इटली के ही नौवें वरीय मातियो बेरेटिनी से भिड़ेंगे जिन्होंने दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी रोजर फेडरर के टूर्नामेंट से हटने पर अंतिम आठ में जगह बनाई। पहले दो सेट गंवाने के बाद जोकोविच ने जोरदार वापसी की और मुसेटी के चोट के कारण जूझने का पूरा फायदा उठाया।

    इटली के खिलाड़ी को चौथे सेट में मेडिकल टाइम आउट लेना पड़ा और वह कुछ देर के लिए कोर्ट छोड़कर बाहर भी गए। जोकोविच ने दो सेट से पिछड़ने के बाद तीसरे सेट में सिर्फ 10 और चौथे सेट में सिर्फ चार अंक गंवाए। उन्होंने आखिरी 13 गेम जीते। जोकोविच दूसरे फ्रेंच ओपन और करियर के 19वें ग्रैंडस्लैम खिताब के लिए चुनौती पेश कर रहे हैं। पांच सेट तक चलने वाले मुकाबलों में यह जोकोविच की 34वीं जीत है जबकि -10 बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

    इससे पहले अमेरिका की किशोरी कोको गॉफ ने ओन्स जेबोर को सीधे सेटों में हराकर पहली बार ग्रैंडस्लैम टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। सत्रह साल की गॉफ ने एकतरफा मुकाबले में जेबोर को 6-3, 6-1 से शिकस्त दी। पूरे मुकाबले के दौरान अमेरिकी खिलाड़ी ने अपनी सर्विस पर सिर्फ नौ अंक गंवाए। तीसरे दौर में भी गॉफ की राह आसान रही थी जब उनके पहला सेट जीतने के बाद जेनिफर ब्रेडी बायें पैर में चोट के कारण मुकाबले से हट गई थी।

    गॉफ का अगले दौर में सामना बारबरा क्रेजसिकोवा से होगा। क्रेजसिकोवा ने भी 2018 की फ्रेंच ओपन उप विजेता स्लोएन स्टीफंस को सीधे सेटों में 6-2, 6-0 से हराकर पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के अंतिम आठ में जगह बनाई। क्रेजसिकोवा ने तीनों ब्रेक प्वाइंट बचाए। उन्हें स्टीफंस की गल्तियां का फायदा भी मिला जिन्होंने 26 सहज गल्तियां की।

    क्रेजसिकोवा ने फ्रेंच ओपन की तैयारी करते हुए स्ट्रेसबर्ग में अपना पहला डब्ल्यूटीए खिताब जीता था। उन्होंने पिछले साल रोलां गैरो पर चौथे दौर में जगह बनाई थी। स्टीफंस ने 2017 में अमेरिकी ओपन का खिताब जीता था जबकि उसके अगले साल फ्रेंच ओपन के फाइनल में जगह बनाने में सफल रही। (एजेंसी)