6 birds dead including bird flu knock, 5 crows, one pigeon

भिवंडी. भिवंडी तालुका (Bhiwandi Taluka) के पिंपलास पक्षी चिकित्सीय दवाखाना के सीमा अंतर्गत सोनाले ग्राम पंचायत स्थित घोल पाड़ा व खैर पाड़ा में 5 कौवे (Crows) और एक कबूतर (pigeon) की बर्ड फ्लू (Bird flu) बीमारी से मरने का मामला प्रकाश में आया है। जिससे क्षेत्र में भय का वातावरण व्याप्त है।

मिली जानकारी के अनुसार, भिवंडी पंचायत समिति के गट विकास अधिकारी डॉ। प्रदीप घोरपड़े के अनुसार भिवंडी तालुका के अंतर्गत दो अलग-अलग पाडा में 5 कौवे व एक कबूतर सहित 6 पक्षियों की मृत्यु बर्ड फ्लू बीमारी के कारण हुई है।

घटना की खबर मिलते ही भिवंडी पंचायत समिति के पशुधन विकास अधिकारी डॉक्टर देवश्री जोशी और उनकी टीम जांच करने के लिए घटनास्थल पर पहुंच गई हैं। डॉक्टर घोडपड़े ने बताया कि बर्ड फ्लू रोग पर नियंत्रण करने के लिए हमारा प्रयास युद्धस्तर पर जारी है।

नवी मुंबई में मृत पाए गए पक्षी

नवी मुंबई, मनपा के तहत आने वाले तुर्भेगांव, वाशीगांव व नेरूल के सीवुड इलाके में कुछ कौआ और कबूतर मृत पाए गए। इस घटना को लोग बर्ड फ्लू के नजरिए से देख रहे हैं। वहीं मनपा के पशु चिकित्सा विभाग ने मृत पाए गए इन पंक्षियों के शव को अपने कब्जे में लेकर इनके नमूने को जांच के लिए लैब में भेज दिया है।

 जांच रिपोर्ट आने पर चलेगा कारणों का पता

नवी मुंबई महानगरपालिका के पशु चिकित्सा विभाग के डॉ. वैभव झुंजार ने मीडिया को बताया कि तुर्भेगांव, वाशीगांव व नेरूल के सीवूड के परिसर में मृत पाए गए कौआ और कबूतर के शव को मनपाकर्मियों ने अपने कब्जे में लिया है।जिसके नमूने को जांच के लिए पुणे की लैब में भेजा जाएगा। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही इन पक्षियों की मौत किस वजह से हुई है। इसका पता चलेगा।