71-year-old 50-meter-high decking chimney ground of NRC company

    कल्याण. कल्याण (Kalyan) के नजदीक अंबिवली(Ambivali), मोहना में स्थित एनआरसी कंपनी (NRC Company) की 71 साल पुरानी 50 मीटर ऊंची धोखादायक चिमनी को तोड़ दिया गया। टिटवाला रास्ते को जाने वाले रास्ते के नजदीक होने की वजह से यात्रियों के लिए यह चिमनी खतरनाक साबित हो सकती थी जिसके कारण इसे जमींदोज कर दिया गया।

    बताया जाता है कि 1950 में जब कंपनी की स्थापना हुई थी तब यह चिमनी बनाई गई थी। 2009 में कंपनी के बंद होने के बाद यह चिमनी भी बंद पड़ी थी और धोखादायक हो चली थी। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (Kalyan-Dombivali Municipal Corporation) , रेलवे (Railway) और खडकपाड़ा पुलिस (Khadkapada Police) द्वारा इसे गिराने को लेकर कई नोटिस (Notice) भी कंपनी को भेजी गई थी। 

    अन्य 6 चिमनियों को भी जल्द ही तोड़ा जाएगा

    2020 में एनआरसी कंपनी का अडानी समूह के हाथ में  अधिकार हो गया और उनके प्रयासों से ही चिमनी तोड़ने का काम किया गया। दो दिनों तक कंपनी की चिमनी को गिराने के लिए टिटवाला-अंबिवली रास्ते को बंद कर नागरिकों को और राहगीरों को आसपास न जाने की हिदायत दी जाती रही तथा इसके जमींदोज होते ही रेलवे, केडीएमसी और स्थानीय पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली। इस कंपनी में अन्य 6 चिमनियों को भी जल्द ही तोड़ा जाएगा तथा इस कंपनी के क्षेत्र में अडानी समूह द्वारा विश्व स्तरीय लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण किया जाएगा जिसके मास्टर प्लान के लिए अडानी समूह द्वारा रेलवे प्रशासन तथा कल्याण-डोंबिवली मनपा प्रशासन  के बीच बातचीत जारी है।