कोरोना महामारी नियंत्रण के लिए प्रशासन सख्त

Loading

  • लॉकडाउन नियमों का हो पालन अन्यथा गोदाम होंगे बंद : जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर 

भिवंडी. भिवंडी शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना वायरस का प्रसार शासन की लाख उपाय योजनाओं के बावजूद थम नहीं रहा है. कोरोना महामारी प्रसार के प्रमुख कारणों में ग्रामीण क्षेत्र स्थित गोदामों में कार्यरत मजदूरों द्वारा लॉकडाउन गाइडलाइन का अनुपालन न किया जाना भी अहम कारण बताया जा रहा है. ठाणे जिला अधिकारी राजेश नार्वेकर ने उक्त मुद्दे को बेहद गंभीरता से लेते हुए कोरोना नियंत्रण के लिए गोदाम संचालकों की बैठक कर लॉकडाउन दिशा-निर्देशों का पूर्णतया कड़ाई से पालन किए जाने का आदेश दिया है अन्यथा स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से गोदामों को बंद किए जाने की चेतावनी दी है.

 उक्त बैठक में ठाणे जिल्हा परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी हिरालाल सोनावणे, भिवंडी प्रांत अधिकारी डॉ.मोहन नलदकर,तहसीलदार शशिकांत गायकवाड, गटविकास अधिकारी डॉ.प्रदीप घोरपडे सहित दर्जनों गोदाम संचालक उपस्थित थे.  

मरीजों की संख्या का ग्राफ बढ़ता जा रहा मुंबई

गौरतलब हो कि भिवंडी तालुका अंतर्गत 121 ग्राम पंचायतें हैं जिसमे 40 ग्राम पंचायतों की हद्द में भिवंडी ग्रामीण भाग में करीब 25 हजार गोदामों में लाखों मजदूर काम करते हैं.गोदामों में कार्य करने वाले मजदूर भिवंडी शहर व ग्रामीण सहित दूरदराज क्षेत्रों से आते हैं.वैश्विक महामारी कोरोना भिवंडी शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में बड़ी तेजी से अपना पांव पसार रहा है जिससे मरीजों की संख्या का ग्राफ निरंतर बढ़ता ही जा रहा है.वैश्विक महामारी नियंत्रण हेतु भिवंडी ग्रामीण क्षेत्र की जिम्मेदारी संभाल रहे प्रांत अधिकारी मोहन नलदकर एवं भिवंडी मनपा आयुक्त पंकज आशिया द्वारा महामारी संक्रमण पर नियंत्रण के लिए उठाए जा रहे तमाम अहम कदमों का कोई सार्थक फायदा नहीं मिल रहा है. मिशन बिगन अगेन के तहत शासन द्वारा गोदामों को गाइडलाइन अनुपालन मंजूरी के तहत खोलने की मंजूरी प्रदान की गई है.

 क्षेत्र में करीब 20-25 हजार वेयरहाउस व गोदाम

गोदाम क्षेत्र अंजुर फाटा, मानकोली, वलगांव, दापोड़ा, पूर्णा, काल्हेर, राहनाल, कशेली सहित पडघा आदि क्षेत्र में करीब 20-25 हजार वेयरहाउस व गोदाम हैं जिसमें करीब 4 लाख मजदूर रोजी- रोजगार से जुड़े हैं. कई गोदाम क्षेत्र महामारी हाट स्पॉट बन चुके हैं. वैश्विक महामारी की चपेट में आकर भिवंडी ग्रामीण क्षेत्र में 1600 से अधिक लोग कोरोना संक्रमित एवं 50 लोगों की मौत हो चुकी है जिससे समूचे ग्रामीण क्षेत्र में कोहराम मच गया है. जागरूक नागरिकों का मानना है कि गोदाम धारक लॉकडाउन दिशा-निर्देशों का कोई पालन नहीं कर रहे हैं.गोदामों में मजदूरों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है. भिवंडी शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में गोदामों में काम कर हजारों मजदूर प्रतिदिन आते जाते रहते हैं जिससे कोरोना वायरस का प्रसार भिवंडी शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में अनवरत हो रहा है और लाख कोशिशों के बावजूद थमने का नाम नहीं ले रहा है.

गोदाम संचालक मजदूरों की स्वास्थ्य सुरक्षा पर दें ध्यान

जागरूक नागरिकों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए ठाणे जिला अधिकारी राजेश नार्वेकर ने गोदाम संचालकों की मीटिंग बुलाकर सख्त आदेश देते हुए कहा कि लॉकडाउन गाइडलाइन का पूर्णतया पालन गोदाम संचालकों को करना चाहिए. कोरोना महामारी प्रसार को रोकने के लिए शासन का सहयोग किया जाना चाहिए.गोदामों में कार्यरत मजदूरों को मास्क, सैनिटाइजर सहित स्वास्थ्य जांच करानी अनिवार्य है. गोदामों में कार्य करते समय मजदूरों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन जरूर होना सुनिश्चित किया जाना चाहिए व समय-समय पर मजदूरों की थर्मल स्कैनिंग, पल्स आक्सीमीटर जांच आदि पर ध्यान देना बेहद जरूरी है.जिलाधिकारी नार्वेकर ने गोदाम संचालकों को सख्त लहजे में चेताते हुए कहा कि मजदूरों की स्वास्थ्य सुरक्षा एवं लॉकडाउन गाइडलाइन का अनुपालन अनिवार्य रूप से किया जाना चाहिए अन्यथा गोदामों को बंद किए जाने के लिए सख्त कदम उठाया जाएगा.