कल्याण सर्किल बिजली ग्राहकों के प्रश्नों का समाधान

Loading

शुरू हुआ बिजली बिल का भुगतान 

अंबरनाथ. महावितरण के कल्याण परिमंडल में 60,700 ग्राहकों की शिकायतें आयी थीं कि विभाग से प्राप्त बिजली के बिल की राशि उन्हें अधिक लग रही है. इस तरह महकमे ने 99.70 फीसदी उपभोक्ताओं की समस्या का समाधान कर दिया है और शंकाओं के समाधान के बाद उपभोक्ताओं द्वारा बिजली बिलों का भुगतान बढ़ रहा है. मुख्य अभियंता दिनेश अग्रवाल ने लोगों से अपील की है कि वह महावितरण से मिलने वाली सुविधाओं का उपयोग करते हुए अपने बिजली के बिल की जांच करें और यदि कोई संदेह है, तो उन्हें निकटतम कार्यालय से शिकायत दर्ज करनी चाहिए और अपने बिजली बिल का भुगतान करके महावितरण के साथ सहयोग करना चाहिए. लॉकडाउन के बाद प्रतिबंधित क्षेत्र को छोड़कर मीटर रीडिंग और तीन महीने के समेकित और सटीक बिजली बिल ग्राहकों को जून से वितरित किए गए थे. उसके बाद अधिक बिजली बिलों की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए, ऊर्जा मंत्री डॉ. नितिन राउत के निर्देशानुसार  ग्राहकों की शंकाओं के समाधान के लिए विभिन्न उपाय किए गए लिंक भी उपलब्ध कराई गई है ताकि ग्राहकों को अपने ग्राहक संख्या का उल्लेख करके अपने बिजली बिल को सत्यापित करना आसान हो सके. 

कल्याण पूर्व-पश्चिम, डोंबिवली पूर्व-पश्चिम, उल्हासनगर, बदलापुर, मुरबाड, शाहपुर, अंबरनाथ, वसई, वाडा, अचोले, विरार, नालासोपारा, बोईसर, दाउरू, जवाहर, पालघर, मोखाडा, सफ़ाले, विक्रमगढ़, तलसारी आदि के माध्यम से  उप-विभागीय कार्यालय ने पिछले तीन हफ्तों से 40 वेबिनार, 10 ग्राहक बैठकें और खुली चर्चा सत्र, पंजीकृत मोबाइल, एसएमएस, व्हाट्सएप और प्रत्यक्ष संचार के माध्यम से बिजली के बिल की जानकारी प्रदान कर रहे हैं. कल्याण परिमंडल के जनसंपर्क अधिकारी विजय सिंह दुधभाते द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अभी तक कल्याण मंडल में 60,874 ग्राहक शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 60,700 (99.70 प्रतिशत) ग्राहकों की शिकायतों को मौके पर हल किया गया है. शेष ग्राहकों के संदेह को भी हल  किया गया है. इसलिए ग्राहक अपने बिजली बिलों का भुगतान कर रहे हैं और बाकी ग्राहकों को भी अपने बिजली बिलों का भुगतान करके सहयोग करना चाहिए यह अपील मुख्य अभियंता दिनेश अग्रवाल ने की है.

किस्तों पर कोई ब्याज नहीं 

दो प्रतिशत छूट उन ग्राहकों को दी जाएगी जो तीन महीने के भीतर और एकमुश्त राशि का भुगतान करते हैं और इस छूट को जुलाई के महीने के लिए बिजली बिल में समायोजित किया जाएगा. ग्राहकों को तीन समान किस्तों में अपने बिजली बिलों का भुगतान करने की सुविधा भी दी जा रही है. कुल राशि का एक तिहाई भुगतान करना आवश्यक है  महावितरण ने स्पष्ट किया है कि शेष राशि पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा.